ओह्ह ! तेरी, दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल

भारत में बाल मुंडवाना एक आस्था का प्रतीक माना जाता है. हमारे यहाँ ऐसे कई जगह और मंदिर हैं जहाँ श्रद्धालु अपनी मनोकामना पूरी होने पर बाल ईश्वर को चढ़ाते हैं. जिनमें तिरुपति, इलाहाबाद, वाणारासी,हरिद्वार ,उज्जैन आदि जगह बाल चढ़ाने का रिवाज़ है. पर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारत से इन बालों का हज़ारों करोड़ रूपये का निर्यात किया जाता है वहीँ दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल .

दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल …….

भारत  है दुनिया का सबसे बड़ा हेयर एक्सपोर्टर

इंसान के बालों का बाजार. सुनने में भले ही अजीब लगे, लेकिन भारत दुनिया में बालों का सबसे बड़ा विक्रेता है. विदेशी ग्राहकों के असली बाल बेचने वालों के पास हर तरह की वेरायटी होती है. काले, लाल, सुनहरे, घुंघराले या सीधे बाल. 2015 में भारत ने 2000 करोड़ रुपये के बाल बेचे.

दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल …….

यहाँ औरतें भी मुंडवाती हैं बाल

दक्षिण भारत के तिरुमाला मंदिर में जाने वाली महिला श्रद्धालु अपने बाल मुंडवाती हैं. श्रद्धालुओं के मुताबिक मनोकामना पूरी होने पर बाल ईश्वर को चढ़ाये जाते हैं. आम तौर पर हिन्दू धर्म के रिवाजों में बच्चों और पुरुषों के बाल ही उतारे जाते हैं. लेकिन तिरुमाला में कुछ समुदायों की महिलाएं भी बाल मुंडवाती हैं.

हर दिन लाखों लोग तिरुपति बालाजी मंदिर जाते हैं. करीब 20,000 लोग प्रतिदिन अपने बाल दान करते हैं. महिलाओं के लंबे बाल बाजार के लिए ज्यादा मुफीद माने जाते हैं.

दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल …….

कहां जाते हैं बाल

तिरुपति और तिरुमाला मंदिर प्रशासन बालों को बेच देता है. बाल हेयर ड्रेसिंग से जुड़े मझोले कारोबारी खरीदते हैं. महिलाओं के लंबे बालों को धोने के बाद रंग कर सुखाया जाता है.

दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल …….

ऐसी होती है बालों की सफाई

धुलाई, रंगाई और सुखाई के बाद बालों को अच्छे से सुलझाया जाता है. मशीन और कंघी की मदद से उन्हें संवारकर अलग अलग लंबाई की लटें बनाई जाती है.

कहां है बाजार

दुनिया का गंजापन ढकते हैं भारत के बाल

भारतीय बालों का बाजार पूरी दुनिया में फैला है. ये बाल यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और कनाडा तक जाते हैं. पुरुषों के बालों का इस्तेमाल विग, दाढ़ी और नकली मूंछे बनाने के लिए होता है.

****  ये भीं पढ़ें ****

यहाँ होती है जादूगर और चुड़ैलों की पढाई, जाने इस कॉलेज के बारे में….

यहाँ बिकते है धड़ल्ले से लड़कियां के फ़ोन नंबर…

दुनिया के सबसे उटपटांग कानून, जिन्हें जानकर आप हो जायेंगे हैरान

*****************

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar