siteswebdirectory.comजानवरों से जुड़े ये 10 Facts जो आपको जरुर पसंद आएगें ...... - Fadoo Post

जानवरों से जुड़े ये 10 Facts जो आपको जरुर पसंद आएगें ……

हमारी प्रथ्वी कई खतरनाक और प्यारे जीवों का समावेश है, जिसमें कई प्रजाति के जीव पाए जातें हैं. प्रत्येक प्रजाति के जीवों में कोई न कोई ख़ासीयत होती है. जिसके कारण उनकी जाति सबसे अलग होती है. लेकिन क्या आप उनकी ख़ासीयत के बारे में जानतें है यदि नही तो आज हम आपको बताते हैं जानवरों से जुड़े ये 10 Facts जो आपको जरुर पसंद आएगें.

जानवरों से जुड़े ये 10 Facts ……

आइए जानतें है उन जानवरों के बारे में………

कॉकरोच :

Image Source : islandpacket

कॉकरोच जो रसोई, कूड़ेदान में पाया जाता है और महिलाओं के लिए सबसे डरावना जीव है उसकी आँखें उसके सिर के ऊपर होती है तथा  कॉकरोच एक मात्र ऐसा जीव है जिसका सिर काट दिया जाए तब भी वह कई दिनों तक जिन्दा रह सकता है. लेकिन सबसे रोचक बात तो ये है कि सिर काटने की वजह से इसकी मौत नहीं होती, बल्क़ि भूखे रहने की वजह से होती हैं.

घोंघे(स्नेल) :

Image Source : media.npr.org

घोंघे मौत को चकमा दे सकते हैं. वैज्ञानिकों के अनुसार चिड़ियों के खाए जाने के बाद भी घोंघे जीवित साबुत बाहर निकल आ सकने की क्षमता रखते हैं. इनकी सबसे बड़ी शत्रु व्हाइट आई नामक छोटी चिड़िया है जो जापान के द्वीप हाहाजीमा में रहती हैं. लेकिन इनकी सबसे अजीब बात ये है कि यदि घोंघे की आँखे खत्म हो जाए तो उसकी आँखें कुछ ही दिनों में फिर से आ जाती है.

शुतरमुर्ग :

Image Source : chiropractic

आपको बता दें कि शुतरमुर्ग घोड़े से भी तेज दौड़ने में सक्षम होता है और ये शेर की तरह दहाड़ता है. शुतरमुर्ग एक मात्र ऐसा पंछी है जो उड़ नही सकता और यदि इसके पैरों के नीचें कोई इंसान आ गया तो वह मर भी सकता है. लेकिन इसकी आँखें इसके दिमाग से बड़ी होती है जो इसे सबसे अलग बनाती हैं.

जानवरों से जुड़े ये 10 Facts …..

ऊंट :

Image Source : kinooze

रेगिस्तान का जहाज कहे जाने वाले ऊंट की आँखों में तीन पलकें होती है जो उसकी आँखों को रेगिस्तान की उड़ती हुई रेत से बचाती हैं. ऊंट इसके आलावा अपनें कूबड़ में पानी को stor करके रखता है तथा ऊंटनी का दूध कई बीमारीयों को ठीक करने के काम आता है.

**** ये भी पढ़ें ****

ये 10 जीव जो हैं दुनिया में सबसे खूबसूरत, देखें

ये हैं दुनिया के सबसे खुबसुरत पप्पी, जो आपको अपना दीवाना बना देगें….

देखें , इन सेलिब्रिटीज को अपने पेट्स के साथ ….

****************

कंगारू :

Image Source : nationalgeographic

कंगारू उछलने के लिए अपनी पूंछ का उपयोग करते है, ये तो सब जानतें है लेकिन यदि आप उसकी पूंछ को जमीन से ऊपर उठा देगें तो वह उछल नही पाएगा क्योंकि वह अपनी पूंछ के कारण ही उछलता है. मादा कंगारू के पेट में एक झिल्ली पाई जाती हैं जिसका उपयोग वह खतरा आने पर अपने बच्चे को उसमें छिपा लेती है.

बतख :

Image Source : binatang

बतख के अंडे मुर्गी के अंडों से भी ज्यादा गर्म होते है. बतख कितने भी ठंडे पानी में तैर ले पर उसे ठंड महसूस नहीं होती क्योंकि उसके पैरों में रक्त और तन्त्र वाहिकाएं पायीं जाती हैं जिसकें कारण उसे ठण्ड महसूस नहीं होती.

जानवरों से जुड़े ये 10 Facts ……

चूहें :

Image Source : arkive

चूहे सबके लिए परेशानी का सबक होते हैं लेकिन चूहों में एक ऐसी खास बात होती है जो उन्हें सबसे अलग बनती है वो बात है उनके वंश बढ़ाने की रफ्तार. जी हाँ दोस्तों चूहों की वंश बढ़ाने की रफ्तार इतनी तीव्र है कि वे महज 18 महीनों में 2 लाख से ज्यादा वंशज पैदा कर सकते हैं.

मधुमक्खी :

Image Source : nationalgeographic

कई लोग सांप से बहुत डरते है क्योंकि वह जहरीला होता है लेकिन उससे भी खतरनाक होती है मधुमक्खीयां, शायद आप नही जानते कि दुनियाभर में लोगों की मौत सांप से कम तथा मधुमक्खियों के काटने से ज्यादा होती है.

बिल्लीयां :

Image Source : love-cats

बिल्लीयां एक दिन में 18 घंटे से ज्यादा सोती है लेकिन वह इंसानों की तरह नही सोती. उसकी नींद जरा सी हलचल होने पर खुल जाती है. बिल्लीयों के कानों में 32 मांसपेशियां होती हैं जिसके कारण वह दूर की आवाज भी सुन सकती हैं.

जानवरों से जुड़े ये 10 Facts ……

चमगादड़ :

Image Source : blogspot

चमगादड़ आपने आकार तथा अपनी फुर्ती के लिए जानी जाती है. इसकी बैठने की शैली इसको सबसे अलग बनाती हैं. चमगादड़ के खानें की क्षमता सबसे अधिक होती है ये लगभग एक समय में 1000 से ज्यादा कीड़ो को खा सकता हैं.

loading...
(Visited 264 times, 1 visits today)

Related posts:

ये सात खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में...
ये हैं दुनिया के सबसे बेहतरीन एनिमल क्रासिंग
इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने
बच्चे के लिए अजगर से भिड़ी माँ, विडियो हुआ वायरल......
जानवरों में शोक की ये प्रवृति आपको भी रुला देगी
ये मछली थी इतिहास में सबसे बड़ी समुद्री शिकारी, जानें
ओह्ह तेरी ! दुनिया की सबसे बड़ी बैटरी बनायेगी टेस्ला......
सबसे ख़तरनाक और पेटू जानवर है ये, बड़े-बड़े जीव भी घबराते है इससे....

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar