एक साथ साढ़े तीन लाख लोगों ने गाया राष्ट्रगान, गिनीज बुक में दर्ज हुआ ये कीर्तिमान

राष्ट्रगान जिसका नाम सुनते ही देश के बच्चे-बच्चे में राष्ट्रप्रेम और राष्ट्र सम्मान का भाव भर आता है. हमारा देश जो सारी दुनिया में अनेक में एकता का प्रतीक समझा जाता है. और बात राष्ट्रीय एकता की आती है तो देश का हर वर्ग,समुदाय, और मज़हब के लोग सबकुछ छोड़ मैदान एकजुट हो जाते हैं. ऐसा ही एक कीर्तिमान देखने को शनिवार को मिला…….

जब एक साथ साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने राष्ट्रगान गाकर भारतीय एकता और  राष्ट्रप्रेम का कीर्तिमान विश्वपटल पर रच डाला.

गुजरात के एक मंदिर में बीते शनिवार को साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने एक साथ राष्ट्रगान के सामूहिक गायन का एक नया विश्व कीर्तिमान बनाया जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड ने दर्ज कर लिया.

राष्ट्रगान

ये रिकॉर्ड हैं सबसे ज्यादा लोगों ने एकसाथ मिलकर राष्ट्रगान जन-गण मन गया. एक कार्यक्रम के दौरान साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने गुजरात के राजकोट जिले के कागवाड में राष्ट्रगान गाकर इस विश्व रिकॉर्ड बनाया. हाल ही में नवनिर्मित खोडाल धाम मंदिर में देवी खोडियार की मूर्ति स्थापित करने के मौके पर ही सबने मिलकर राष्ट्रगान गया.

राष्ट्रगान

खोडाल धाम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य हंसराज गजेरा ने बताया, “साढ़े तीन लाख से अधिक लोगों ने गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों की मौजूदगी में प्रतिमा प्रतिष्ठापन अनुष्ठान के दौरान राष्ट्रगान गाया.”

गौरतलब है कि इससे पहले सबसे ज्यादा लोगों के एक साथ राष्ट्रगान गाने का यह विश्व रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम था. 2014 में बांग्लादेश में 2 लाख 54 हजार 537 लोगों ने राष्ट्रगान गाकर विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

image source : udaydinmaan.co.in

image source : udaydinmaan.co.in

गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने रिकॉर्ड दर्ज किये जाने का प्रमाण पत्र पार्टीदार नेता नरेश पटेल को सौंप दिया है. आपको बता दें कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों की मौजूदगी को दर्ज करने के लिए विशेष व्यवस्था की गई थी. आयोजन क्षेत्र के प्रत्येक गेट पर 25 सेंसर लगाए गए थे और लोगों की गिनती करने के लिए 11 हजार लोगों की एक अलग टीम भी बनाई गई थी.

source : gazabpost

loading...
(Visited 31 times, 1 visits today)

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar