इस वजह से भारत में खत्म हो जाएगी 7 लाख जॉब्स

2022 तक भारत में खत्म हो जाएगी 7 लाख जॉब्स. इन जॉब्स पर यह खतरा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और ऑटोमेशन की वजह से मंडरा रहा है. आपको बता दें कि आने वाले समय में भारत के IT सेक्टर से एक तिहाई लो-स्किल्ड जॉब्स खत्म हो जाएंगी. जिसकी वजह सिर्फ इंडियन IT सेक्टर में तेजी से बढ़ता ऑटोमेशन है.

भारत में खत्म हो जाएगी 7 लाख जॉब्स

इंडियन IT सेक्टर में 2022 तक करीब एक तिहाई ‘लो-स्किल्ड’ जॉब्स खत्म हो जाएंगी. आपको बता दें कि खत्म होने वाली नौकरियों की संख्या करीब 7 लाख होगी. यह नौकरियां इंडियन IT सेक्टर में ऑटोमेशन की वजह से जाएंगी. इसका सबसे ज्यादा असर घरेलू आईटी और बीपीओ इंडस्ट्री पर पड़ेगा.

HFS रिपोर्ट के मुताबिक

अमेरिकी रिसर्च फर्म ‘एचएफएस’ की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में 2022 तक IT इंडस्ट्री की नौकरियों में 7.5 फीसदी की कमी आएगी. इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका, इंग्लैंड और भारत पर पड़ेगा. रिपोर्ट में कहा गया है कि फिलीपींस में IT सेक्टर की नौकरियां अपेक्षाकृत कम प्रभावित होंगी.

मध्यम और कुशल लोगों के लिए अवसर

मध्यम कुशल और उच्च कुशल लोगों के लिए नौकरियां बढ़ेंगी. भारत की आईटी और बीपीओ इंडस्ट्री में 2022 तक मध्यम कुशल नौकरियां 10 लाख और उच्च कुशल लोगों के लिए 5 लाख नौकरियां होंगी.

स्टाफ पर पड़ेगा असर होगा चुनौतीपूर्ण

HfS रिसर्च ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनियां अभी अपने सर्विस कॉन्ट्रैक्ट पर रोबोटिक प्रोसेस ऑटोमेशन से पड़ने वाले असर का पता लगा रही हैं. इस बदलाव के लिए कंपनीज खुद को तैयार करने पर ध्यान दे रही हैं. उनका मानना है, उसके बाद स्टाफ पर पड़ने वाला असर ज्यादा चुनौतीपूर्ण होगा.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar