siteswebdirectory.comऐसे देश, जो है तंबाकू मुक्त देशों में से एक ...... - फाडू पोस्ट

ऐसे देश, जो है तंबाकू मुक्त देशों में से एक ……

तंबाकू एवं धुम्रपान ऐसे पदार्थ जिसे हर कोई छोड़ना चाहता है लेकिन वह छोड़ नही पाता ,इसका शिकार कई देशों के युवा ,10बर्ष की उम्र से बड़े लडके हो रहे या हो चुके है, तंबाकू से हर देश छुटकारा पाना चाहता है इसी के चलते कई देशों ने अपने सामर्थ के अनुसार नियम बनाये ,

तंबाकू छोड़ने में फिनलैंड दुनिया का पहला तंबाकू फ्री देश बनाना चाहता है. इसके साथ -साथ कई अन्य देश भी तंबाकू रहित देश बनाना चाहते है ,फिनलैंड के ऐसे कई नियम जो तंबाकू छोड़ने में सहायक है उसके नियम ……

बालकनी में बैन

smoking
image source : dailymail.co.uk

सार्वजनिक जगहों पर धूम्रपान पर रोक लगाने के बाद फिनलैंड ने घर की निजी बालकनी में सिगरेट, सिगार या इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर पीने पर आंशिक रोक लगा दी है. बालकनी में सिगरेट पी जा सकती है, लेकिन धुआं किसी और की बालकनी या किसी व्यक्ति की तरफ नहीं जाना चाहिए.

तंबाकू खरीदने का नियम

buy smoke
image source : freetobacco.info

फिनलैंड में सिगरेट बहुत महंगी है. देश में रहने वाला व्यक्ति एक बार में दूसरे यूरोपीय देश से एक किलोग्राम तंबाकू ही खरीद सकता है. लेकिन तंबाकू खरीदने के लिए उसे कम से कम 24 घंटे फिनलैंड से बाहर रहना होगा.

कार में भी रोक

smoking
image source : pfahc.org

अगर कार में 15 साल की उम्र से छोटा बच्चा बैठा है तो भी धूम्रपान करना गैरकानूनी होगा. वाहन में बैठा कोई दूसरा व्यक्ति अगर आपत्ति जताए तो भी तंबाकू फूंकना बंद करना होगा.

 ई-सिगरेट पर भी सख्ती

E-Cigarette
image source : guide2india.org

वनीला या मैन्थॉल फ्लेवर वाली इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट पर भी सामान्य सिगेरट, सिगार, चबाने वाले तंबाकू और स्प्रे टोबैको जैसी ही पाबंदियां लगाई गई हैं. बिना निकोटिन वाली इलेक्ट्रॉनिक सिगरेट भी इस श्रेणी में रखी गई हैं.

कोई विज्ञापन नहीं

advertise on smoke
image source : media.consumeraffairs

टीवी, अखबार, पत्रिकाओं में तंबाकू उत्पादों का कोई विज्ञापन नहीं दिखाया जाएगा. पोस्टर भी नहीं लगाए जाएंगे.

भूटान भी इसी कोशिश में

तंबाकू
image source : fthmb.tqn.

भारत के पड़ोसी देश भूटान ने भी 2005 में तंबाकू की बिक्री पर पूरी तरह रोक लगा दी. लेकिन तस्करी के चलते ये रोक कामयाब नहीं रही. इसी वजह से 2011 में कड़ा तंबाकू कंट्रोल एक्ट पास किया गया. धूम्रपान करने वाले नागरिकों को भारत से एक महीने में 200 सिगरेट लाने की छूट है. ऐसी जगह जहां की 98 फीसदी से ज्यादा आबादी तंबाकू का सेवन न करती हो, उसे तंबाकू मुक्त कहा जाता है.

loading...
(Visited 103 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar