siteswebdirectory.comभारत में इस नदी पर बनेगा Eiffel Tower से भी ऊंचा रेल पुल

भारत में इस नदी पर बनेगा Eiffel Tower से भी ऊंचा रेल पुल

सरकार भारतीय रेलवे को दुनिया का सबसे बेहतरीन रेलवे बनाने में जुटी है जिससे  ट्रेवलिंग और ट्रांसपोर्ट को ज्यादा सुगम बनाया जा सके . हाल ही में सरकार ने एक अहम् रेलवे परियोजना बनाई है जिसमें जम्मू-कश्मीर में चिनाब नदी के ऊपर  Eiffel Tower से भी ऊंचा रेल पुल बनाया जा रहा है जो कि दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे पुल .

इसकी रेलवे पुल की ऊंचाई एफिल टावर से करीब 35 मीटर अधिक होगी. साल 2019 तक इसके तैयार हो जाने की उम्मीद है. दुर्गम क्षेत्र में करीब 1100 करोड़ रुपये की लागत से बनाए जा रहे अर्धचंद्र आकार के इस बड़े ढांचे के निर्माण में 24,000 टन इस्पात इस्तेमाल किया जाएगा और यह नदी के तल से 359 मीटर ऊंचा होगा. यह पुल निर्माण कार्य पूरा होने के बाद बेईपैन नदी पर बने चीन के शुईबाई रेलवे पुल (275 मीटर) का रिकॉर्ड तोड़ेगा.

यह पुल 260 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली हवा को झेल सकता है. इंजीनियरिंग का 1.315 किलोमीटर लंबा यह अजूबा बक्कल (कटरा) और कौड़ी (श्रीनगर) को जोड़ेगा. यह पुल कटरा और बनिहाल के बीच 111 किलोमीटर के इलाके को जोड़ेगा जो,   उधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है.

परियोजना में शामिल रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस पुल का निर्माण कश्मीर रेल लिंक परियोजना का सबसे चुनौतीपूर्ण हिस्सा है और पूरा होने पर यह इंजीनियरिंग का एक अजूबा होगा. इसके वर्ष 2019 में पूरा होने की उम्मीद है. ऐसी आशा है कि यह इलाके में पर्यटकों के आकर्षण का एक केंद्र बनेगा. निरीक्षण के मकसद के लिए पुल में एक रोपवे होगा.  पुल की सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त व्यवस्था की गई है. इस पुल से राज्य में आर्थिक विकास और सुगमता बढ़ाने में मदद मिलने की उम्मीद है.

देश की सबसे लंबी सुरंग (चेनानी-नाशरी टनल)


पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सबसे लंबी सुरंग (चेनानी-नाशरी टनल) का उद्घाटन किया था, जो हर मौसम में कश्मीर घाटी को जम्मू से जोड़े रखेगी और 31 किलोमीटर की दूरी कम करेगी. इस सबसे लंबी सुरंग में 124 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और इस टनल की लंबाई 9.2 किलोमीटर है.

जबरदस्त और फाडू स्टोरीज से अपडेट रहने के लिए विजिट करे www.fadoopost.com

 

loading...
(Visited 125 times, 1 visits today)

Related posts:

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar