siteswebdirectory.comGST लागू होने के साथ ही आधार हो जायेगा अनिवार्य , जाने पूरा - Fadoo Post

GST लागू होने के साथ ही आधार हो जायेगा अनिवार्य , जाने पूरा

देशभर में वस्तु एवं सेवाकर (GST) 1 जुलाई को लागू हो जायेगा जिसकी ख़लबली बाज़ार साफ़-साफ़ देखी जा रही है . GST के लागू होते ही लोगों को अप्रत्यक्ष कर से मुक्ति मिल जाएगी. इसके साथ ही पुरे देश में एक ही कर व्यवस्था लागू हो जाएगी. पर क्या आपको पता है  1 जुलाई को जीएसटी लागू होते ही इसके अलावा और कौन से बड़े बदलाव होने जा रहे हैं जो आपके जीवन पर सीधे असर डालेंगे . GST लागू होने के साथ ही आधार हो जायेगा अनिवार्य , जाने पूरा .

अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको उन सभी बड़े बदलावों के बारे में बता रहे हैं जो 1 जुलाई से लागू होंगे।

लगभग सभी कार्यों में आधार हो जायेगा अनिवार्य 

1 जुलाई को GST लागू होते ही देश में बड़े बदलाव देखने मिलेगें जिनका प्रभाव बाज़ार और आपके दैनिक कार्यों पर भी पड़ेगा तो आइये जानते हैं उन सभी बदलावों के बारे में जो 1 जुलाई से देशभर में देखने मिलेंगे.

बिना आधार के  आयकर रिटर्न नहीं होगा 

सरकार ने आयकर रिटर्न भरने के लिए आधार का नंबर देना अनिवार्य बकर दिया है। मतलब, बिना आधार के आप एक जुलाई से अपना आयकर रिटर्न  नहीं कर पाएंगे.

पैन के साथ आधार को लिंक करना अनिवार्य 

 सरकार ने 1 जुलाई से ही आपके  पैन के साथ आधार संख्या को लिंक करना भी अनिवार्य कर  दिया है। यदि कोई व्‍यक्ति पैन और आधार को आपस में लिंक नहीं करता है तो उसका पैन बेकार हो जाएगा. इसका मकसद ऐसे लोगों पर शिकंजा कसना है, जो कई पैन के जरिये टैक्‍स चोरी करते हैं।

आधार के बिना नहीं मिलेगा पैन

नया पैन हासिल करने के लिए आधार को जरूरी बनाया गया है। अगले महीने की पहली तारीख से आप बिना आधार कार्ड के नया पैन नंबर हासिल नहीं कर पाएंगे।

पासपोर्ट बनवाने के लिए भी आधार होगा अनिवार्य 

विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट का आवेदन करने के लिए  अहम्  दस्‍तावेजों की सूची में अब आधार को भी  अनिवार्य रूप से शामिल कर दिया है। इसलिए 1 जुलाई से अब आप बिना आधार के नया पासपोर्ट प्राप्‍त नहीं कर पाएंगे.

30 जून तक पीएफ अकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी

कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन ने पेंशनर्स को भी आधार जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए कहा गया है। ईपीएफओ के मुताबिक आधार लिंक होने से पैसा निकालने और सेटलमेंट प्रक्रिया में लगने वाला समय कम हो जाएगा। इसलिए (ईपीएफओ) ने 30 जून तक पीएफ एकाउंट को आधार से लिंक करना जरूरी कर दिया है।

अब रेलवे टिकेट के लिए भी आधार जरूरी

रेलवे में गलत उपयोग और लीकेज को रोकने के लिए भारतीय रेलवे ने रेल टिकट पर छूट हासिल करने के लिए एक जुलाई से आधार नंबर बताना अनिवार्य कर दिया है।

स्‍कॉ‍लरशिप पाने के विधार्थियों को भी आधार देना होगा अनिवार्य

मानव संशाधन विकास मंत्रालय ने भी एक अधिसूचना जारी कर स्‍कूल और कॉलेज छात्रों को, जो सरकारी स्‍कॉलरशिप हासिल करना चाहते हैं या पहले से इसे प्राप्‍त कर रहे हैं, 30 जून तक अपनी आधार जानकारी अनिवार्य रूप से देनी होगी। इसके बाद बगैर आधार वाले विधार्थियों को स्कॉलरशिप से वंचित कर दिया जायेगा .

पीडीएस लाभ बिना आधार नहीं

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के लाभों को आधार से लिंक कर दिया गया है। प्रत्‍येक व्‍यक्ति को पीडीएस सब्सिडी का लाभ हासिल करने के लिए 1 जुलाई से पहले अपने आधार को राशन कार्ड के साथ लिंक करवाना होगा।

सऊदी अरब में देना होगा फैमिली टैक्‍स

सऊदी अरब ने एक जुलाई से अप्रवासियों के ऊपर प्रति माह फैमिली टैक्‍स लगाने की घोषणा की है। इस साल प्रति सदस्‍य 100 रियाल शुल्‍क देना होगा। अगले साल जुलाई से यह शुल्‍क बढक़र प्रति सदस्‍य 200 रियाल हो जाएगा। 2019 में 300 रियाल और 2020 में 400 रियाल प्रति सदस्‍य हो जाएगा।

CA के लिए नया पाठ्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक जुलाई को चार्टर्ड एकाउंटैंट्स के लिए एक नए पाठ्यक्रम को लॉन्‍च करेंगे। नया पाठ्यक्रम अंतरराष्‍ट्रीय एजुकेशन स्‍टैंडर्ड के अनुसार है और इसमें नया टैक्‍सेशन सिस्‍टम जीएसटी को भी शामिल किया गया है।

ऑस्‍ट्रेलिया के लिए ऑनलाइन विजिटर वीजा

ऑस्‍ट्रेलिया सरकार ने भारतीय पर्यटकों के लिए एक जुलाई से ऑनलाइन विजिटर वीजा शुरू करने की घोषणा की है। ऑनलाइन वीजा सुविधा से मंजूरी प्रक्रिया में तेजी आने की उ ‍मीद है।
loading...
(Visited 51 times, 1 visits today)

Related posts:

मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें ...
भारत-चीन तनाव : गृहमंत्री के घर हुई सर्वदलीय बैठक, सभी ने राष्ट्रीय एकता परदिया जोर
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 10 बातों में बताई बुलेट ट्रेन परियोजना
प्रकाश राज ने बताया पीएम मोदी को उनसे भी अच्छा एक्टर
ट्रेनिंग के लिए 3 लाख युवा जायेंगे जापान , पढ़ें
ड्रीम गर्ल के लिए लिखी प्रधानमंत्री मोदी ने प्रस्तावना
आज 69 की हुई ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी
नौसेना दिवस पर पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी बधाई

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar