siteswebdirectory.comइन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा .... - Fadoo Post

इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा

हम अपनी ज़िन्दगी में न जाने कितने बुरी आदतों से परेशान रहते हैं और सुधारे की भी कोशिश करते हैं और यह भी पक्का है की हमारी जितनी बुरी आदतें होंगी हमें उतना ज्यादा परेशानियाँ से गुजरना पड़ता हैं पर कुछ ऐसी भी आदतें हैं जिनसे आप जल्द ही बुढ़ापे के शिकार हो सकते हैं . तो  इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं तो  जल्द हो जायेंगे बूढ़ा  !

इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा  ….

एक साथ कई काम करना

Image Source : mequilibrium.com

एक साथ कई काम करने और हर रोज घंटों काम करने से बढ़ने वाले तनाव का शरीर पर बुरा असर पड़ता है. कैलीफोर्निया के सेंट रोजफ अस्पताल के मेडिकल स्टाफ के प्रमुख रेमंड कास्कियारी के मुताबिक, “लोगों को लगता है एक साथ कई काम कर लेना अच्छी बात है, लेकिन इससे बहुत तनाव बढ़ता है.” रिसर्चों के मुताबिक तनाव से बुढ़ापा जल्दी आता है.

धूम्रपान

इन 8 बुरी आदतों से बचें
Image Source : .wisegeek.com

धूम्रपान से कुछ ही दिनों में त्वचा पर बुरा असर पड़ता है. स्मोकिंग से त्वचा खुश्क होती है और चेहरे पर झुर्रियां पड़ती हैं. स्मोकिंग से शरीर में विटामिन सी का स्तर भी घटता है, जबकि विटामिन सी का काम त्वचा की नमी बनाए रखना होता है. निकोटीन झुर्रियां पैदा करता है.

इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं  तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा ….

नींद की कमी

Image Source : cnbc.com

नींद की कमी से ना केवल आंखों के इर्द गिर्द कालापन आता है, बल्कि सेंट जोजफ अस्पताल के डॉक्टर कास्कियारी के मुताबिक इससे जीवनकाल भी कम होता है. वह कहते हैं, “हर रोज 7 घंटे सोना जरूरी है.” उनके मुताबिक कम सोने से दिगाम थका हुआ महसूस करता है और वजन भी बढ़ता है.

बहुत देर तक बैठना

Image Source : dailymail.co.uk

वो लोग जो बहुत देर तक बेठे रहते हैं उन्हें गुर्दे और हृदय के रोग हो सकते हैं. यहां तक उन्हें कैंसर और मोटापे का भी खतरा होता है. ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के मुताबिक नियमित कसरत से इसे टाला जा सकता है और उम्र बढ़ाई जा सकती है. वे लोग जो हफ्ते में करीब 150 मिनट कसरत करते हैं वे कसरत ना करने वालों से औसतन 10 से 13 साल ज्यादा जीते हैं.

ऊंचा संगीत सुनना

Image Source : rappler.com

उम्र से पहले बुढ़ापे का असर कानों पर भी होता है. वे लोग जो बहुत ऊंची आवाज में संगीत सुनते हैं उनकी सुनने की क्षमंता धीरे धीरे कम होने लगती है. खासकर हेडफोन पर ऊंची आवाज में सुनना बेहद नुकसानदेह है.

इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं  तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा  ….

अत्यधिक मेकअप

Image Source : pinimg.com

डॉक्टर स्टुअर्ट के मुताबिक मेकअप के कारण आने वाला बुढ़ापा जल्दी पता नहीं चलता, इसका असर कुछ सालों में दिखने लगता है. वे प्रोडक्ट जिनमें ज्यादा सुगंध और केमिकल होते हैं उनमें अल्कोहल की मात्रा भी काफी होती है, जो त्वचा को खुश्क करती है. इससे त्वचा में खुजली भी होती है क्योंकि त्वचा की वसा घट रही होती है. इससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं. सोने से पहले मेकअप उतार कर चेहरा धोना नहीं भूलना चाहिए.

बहुत मीठा खाना

Image Source : thehealthsite.com

ज्यादा चीनी से सिर्फ वजन ही नहीं उम्र भी बढ़ती है. सैन डिएगो में त्वचा रोग विशेषज्ञ सूजन स्टुअर्ट बताती हैं, “शुगर के मॉलिक्यूल त्वचा की कोशिकाओं के साथ मिलकर उसे सख्त और अनियमित बनाते हैं.” इससे त्वचा बेजान दिखती है. आंखों के नीचे काले घेरे होते हैं और झुर्रियां पड़ती हैं.

इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं  तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा  ….

वसा का चुनाव

ब्रुक्लिन के पोषण विशेषज्ञ फ्रांकी कोहेन के मुताबिक ओमेगा 3 फैटी एसिड, जो मछली और मेवे में होता है, वह त्वचा को नमी भी देता है और झुर्रियों से मुक्त रखता है. इनसे दिल और दिमाग भी स्वस्थ रहते हैं. एकैडेमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटीटिक्स के मुताबिक हफ्ते में दो बार मछली खानी चाहिए.

loading...
(Visited 147 times, 1 visits today)

Related posts:

अगर वजन बढ़ाना है तो इन 8 चीज़ों का करें सेवन
जाने किस तरह की मुर्गी ने दिया है अंडा, ऐसे करें पहचान
इस कम्पनी में जॉब करने वाले कर्मचारी, साईकिल से आते हैं ऑफिस ......
जानें, क्यों लगती है नशे की लत ?
क्या आप जानते हैं उपवास के वैज्ञानिक फायदे
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें
दिमाग को स्वस्थ और याददाश्त तेज़ करने के लिए रखें इन बातों का ख्याल....
ज्यादातर इंसान इन 10 कारणों से मारे जाते हैं

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar