होली पर केमिकल रंगों से रहें सावधान, ऐसे करें अपनी स्किन का बचाव ….

हर किसी को रंगों के त्यौहार होली का बेसब्री से इंतजार रहता है. कुछ लोग होली की मस्‍ती में इतने सराबोर हो जाते हैं कि केमिकल युक्‍त ( माइका, लेड जैसे रसायनिक पदार्थ ) रंगों का बहुत अधिक प्रयोग करते हैं. पिचकारी, गुब्बारों, तथा गुलाल में प्रयोग किए जाने वाले केमिकल्स आपकी त्वचा एवं बालों के लिए कितने खतरानाक साबित हो सकते हैं ये आप सोच भी नहीं सकते. पर डरने की कोई बात नहीं क्यूंकि हम है न . तो आइये जानते हैं इन केमिकलयुक्त रंगों से बचाव के तरीके .

आइए जानतें हैं कि अपना बचाव, कैसे करें इन केमिकलयुक्‍त रंगों से …..

क्या करें होली पर रंगो के प्रयोग से पहले :

केमिकल
image source : wikimedia

होली खेलने से पहले अपने चेहरे व हाथों पर माश्चराइज़र व फाउनडेशन लगायें. बालों में जैतून या बादाम तेल लगा लें. नारियल तेल की बालों पर मालिश भी कर सकते हैं, इससे भी रसायनिक रंगों से बालों को होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है.

नाखूनों को बचाने के लिए नाखूनों पर नेल वार्निश की मालिश करनी चाहिए. रंगों को पानी में अच्छी तरह से घोलें, जिससे अन्य लोग भी एलर्जी से बच जाएंगे. आप रासायनिक रंगों का इस्तेमाल ना करें बल्कि अच्छी क्वालिटी और हर्बल रंग लें और उनका उपयोग करें.

होली पर कैसे करें घरेलू नुस्खों का प्रयोग :

केमिकल
image source : myhealthguardian

यदि आपके बाल रंगों के कारण रूखे और बेजान हो जाते हैं तो आधे कप जैतून के तेल में एक अंडे की जर्दी मिलाएं और उसमें 4 छोटा चम्मच शहद मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर आधे घंटे तक लगाऐं और बाद में धो डालें.

अपनी त्वचा में रगों के कारण होने वाली जलन से छुटकारा पाने के लिए आधे केले को मैश कर लें, इसमें 2 छोटे चम्मतच से शहद मिला लें और दो छोटा चम्मच मिल्के क्रीम मिलाकर इसे कुछ देर के लिए त्वचा पर लगा लें. इससे त्वचा की ड्राईनेस खत्म होगी और आपकी त्वचा कोमल हो जायेगी.

क्या न करें होली खेलने के बाद अपनी त्वचा के साथ :

केमिकल
image source : indianexpress.com

होली के रंगों को छुटाने के लिए साबुन, फेसवॉश जैसे पदार्थों का इस्तेमाल करने के बजाय आप बेसन, दही या आटे का इस्‍तेमाल करें. त्वचा से गहरे रंगों को छुड़ाने के लिए मिट्टी के तेल जैसी चीजों का उपयोग ना करें. त्वचा पर लगे रंगों को छुड़ाने के लिए कपड़े धोने का साबुन बिल्कुल भी प्रयोग ना करें, इससे आपको अधिक एलर्जी हो सकती है.

**** ये भी पढ़ें ****

इन लग्ज़री गाड़ियों में सफ़र करतें हैं प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति

तू चीज़ बड़ी है मस्त-मस्त का रीमिक्स जलवा

कांस्टेबल के 5532 पदों पर बम्पर भर्ती , वेतनमान 21700 / रु. प्रतिमाह …..

****************

यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो आपको बिल्कुल भी त्वचा को रगड़-रगड़ कर रंग नहीं हटाना चाहिए, बल्कि आपको चाहिए कि आप हल्के हाथों से रंगों को छुटाएं. त्वचा से होली के रंगों को उतारने के लिए ठंडे पानी का इस्तेमाल करें. बच्चों को गहरे रंगों से दूर रखें क्योंकि बच्चों की स्किन बहुत संवेदनशील होती है.

आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप होली के समय कुछ सावधानियां बरतें. आप ईको फ्रेंडली होली मनाने की कोशिश करें. इससे आपकी त्‍वचा और बालों को समस्‍या नहीं होगी.

: हैप्पी होली :

loading...
(Visited 81 times, 1 visits today)

Related posts:

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar