दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें

आज कल का वक़्त ऐसा है जिसमे इन्सान पैसा कमाने की दौड़ में दौड़ता चला जा रहा है. दिनभर के बिजी रूटीन से न वो अपने शरीर पर ध्यान दे पता है न ही अपने मन पर. लेकिन अगर दिनभर एनर्जेटिक बने रहना है और दिमाग को आराम देना है तो इन आदतों से आराम पाया जा सकता है.

  • योग:-
source: dainik jagran

सुबह उठकर योग करना दिनभर उर्जावान बने रहने के लिए उपयुक्त उपाय है. योग एक और दिमाग को शांत रखता है वहीँ शरीर को भी उर्जा से भरपूर बनाये रखता है.

  • नियमित खान पान:-

इस मॉडर्न लाइफ ने लोगो के खान पान से भी उन्हें दूर कर दिया है. इस तरह की भागती हुई लाइफ में एक प्रोपर डायट ले पाना बड़ा मुश्किल होता है. इसे असमय खाना पीना होता है और यह एनर्जी लेवल को कम करता है. इससे नींद आना और चिड़चिड़ापन हो सकता है. इसलिए समय पर खाना पीना जरूरी होता है.

****यह भी पढ़ें****

****

  • नाश्ते को प्रमुखता:-

दिनभर अच्छे से रहने के लिए नाश्ता जरुर लें. नाश्ते में प्रोटीन की मात्रा लेने से दिनभर उर्जा बनी रहती है. और आप अपना काम भी अच्छे से कर सकते हैं. यह भ्रान्ति है कि नाश्ते से भूख नही लगती है एक प्रॉपर टाइम से नाश्ता आपकी भूख भी बढ़ाता है.

  • घर का खाना खाए:-
source: livemint

इस मॉडर्न जिंदगी में सभी लोग बाहर खाना ज्यादा पसंद करते है. क्योंकि बाहर विकल्प ज्यादा होते हैं. लेकिन घर का खाना बाहर से अधिक बेहतर होता है इसलिए हमेशा घर के खाने को तरजीह देने की कोशिश करें. इससे कई तरह की बीमारियाँ भी दूर रहती हैं.

  • पानी पीना न भूलें:-
source: health suppliments

अगर आपको उर्जावान बने रहना है तो इस बात का ध्यान रखें कि पानी की मात्रा को पूरा जरुर करें और हमेशा एक पानी की बोतल अपने साथ रखें. हर 2 घंटे में थोडा थोडा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. इससे दोपहर के समय भी एनर्जी लेवल बना रहता है.

  • जंक फ़ूड से परहेज़:-

अगर शरीर को एनर्जेटिक बनाये रखना है तो जंक फ़ूड से बिलकुल दूरी बना ले. जंक फ़ूड मोटापा, डायबीटीज आदि को बढ़ावा देता है. इसलिए जंक फ़ूड को लेने से बचना चाहिए.

loading...
Skip to toolbar