जन्म के महीने से जाने उनके स्वाभाव के बारे में , पढ़ें

बहुत से लोग अपना साथी तलासने से पहले उसके व्यक्तित्व के बारे में , उसकी रूचि के बारे में जानने की उत्सुकता रखते हैं . वैज्ञानिक अध्ययनों में पाया गया है कि व्यक्ति का जन्म कब हुआ जन्‍म के महीने से व्‍यक्ति के व्‍यक्तित्‍व और उसकी रूचि के बारे पता लगाया जा सकता है तो आप भी जानिये, क्‍या कहता है आपके जन्‍म का महीना ?

1.जनवरी

Image Source : TeachingEnglish

जनवरी माह में जन्म लेने वाले व्यक्ति प्रेम के मामलों में थोड़े हठी होते हैं। एेसे व्यक्ति अपने संबंधों को अच्छा बनाने हेतु नए-नए प्रयास करते रहते हैं। इनका प्रेमी इनके प्रयासों को पंसद नहीं करता परंतु ये फिर भी अपने हठी स्वभाव के कारण ऐसे प्रयास करते रहते हैं। इस माह में जन्म लेने वाली महिलाएं प्यार से संबंधित मामलों में उदासीन होती हैं। ऐसी महिलाएं प्यार संबंधों में पहल नहीं करती।

2.फरवरी

फरवरी के महीने में ज‌िनका जन्म होता है, उन्हें प्रेम संबंधों में रोमांच बहुत पसंद होता है। जब ये लोग अपने प्रमी के संग होते हैं तो इनमें दीवानगी अौर जोश बहुत होता है। जब ये उदास होते हैं तो एंकात में रहना पंसद करते हैं अौर जिन्हें पसंद करते हैं, उनसे दूरी बना लेते हैं। इस माह में जन्म लेने वाली लड़कियों के अंदर प्यार बहुत होता है लेकिन वे इसे प्रर्दशित नहीं करती हैं अर्थात मर्यादा में रहती हैं।

3.मार्च

मार्च महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति प्यार के मामले में उदार अौर विश्वसनीय होते हैं। इस प्रकार के व्यक्ति अपने प्रेमी या जीवनसाथी के साथ लंबा समय व्यतीत करने की इच्छा रखते हैं अौर वक्त मिलने पर अपनी इच्छा पूर्ण भी करते हैं। इस महीने जन्मी लड़कियां अपना प्यार जाहिर करने में मुश्किल का अनुभव करती हैंं।

4.अप्रैल

अप्रैल महीने में ज‌िनका जन्मद‌िन होता है वह व्यक्त‌ि बहुत ऊर्जावान होते हैं। इनकी ऊर्जा जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में प्रदर्शित होती हैं। प्रेम से संबंधित मामलों में ये लोग अपने प्रेमी को दिलों जान से चाहते हैं। ये दुनिया को भूल उन पलों को जीते हैं। इन्ही बातों के कारण इनका वैवाहित जीवन सुखों से भरपूर होता है। इस महीने में जन्मी लड़क‌ियां ज‌िंदाद‌िल, हंसमुख और हठी स्वभाव की होती हैं। प्रेम के मामलों में इस प्रकार की लड़कियां भी अपना हठ नहीं छोड़ती।

5.मई

मई महीनें में जन्म लेने वाले व्यक्ति प्रेम के मामलों में खुले स्वभाव के होते हैं। इनके विपरीत लड़कियां शर्मीले स्वभाव की होती हैं परंतु इन्हें लोगों के मध्य आकर्षण का केन्द्र बनना प्रिय लगता है। ये लोगों के मध्य आकर्षण का केन्द्र बनने के लिए प्रयास भी करती हैं। ये अपने जीवनसाथी के साथ अच्छे से संबंध बनाकर रखते हैं। अंतरंग संबंध बनाने के लिए ये उत्साह‌ित रहते हैं।

6. जून

 जून माह में जन्मे व्यक्ति क्रोधी स्वभाव के होते हैं परंतु इनमें प्यार बहुत होता है। इस माह में जन्म लेने वाले स्त्री पुरुष में काम भाव भरपूर होता है और ये लोग अपने अंतरंग पलों को खुलकर जीते हैं। इस माह में जन्मी स्त्रियां मिलनसार अौर चालाक होती हैं। ऐसी लड़कियां दूसरों के साथ शीघ्र मित्रता कर लेती हैं अैर जल्दी तोड़ भी देती हैं।

7.जुलाई

 जुलाई माह में जन्मे व्यक्ति भावुक अौर ईमानदार स्वभाव के होते हैं। ये लोग अपने जीवनसाथी का पूरा ख्याल रखते हैं। इस माह में जन्मी लड़कियां अपने रिश्तों को मर्यादा से निभाती हैं अौर अपने परिवारजनों एवं साथी का ध्यान रखती हैं। इनका दांपत्य जीवन सुखों से भरपूर होता है।

8.अगस्त

अगस्त महीने में ज‌िन लोगों का जन्म होता है वे व्यक्ति उदार अौर भावुक स्वभाव के होते हैं। ये अपने साथी का अच्छे से ख्याल रखते हैं अौर दांपत्य जीवन में इनका स्वभाव व्यवहार‌िक होता है।

9. स‌ितंबर

स‌ितंबर में जन्मे  व्यक्ति का अपने साथी के साथ रिश्ता भावुक होता है। ये अपने साथी के सुख-दुख का ख्याल रखते हैं अौर नए-नए तरीके अपनाकर प्रेम में ताजगी बनाए रखते हैं। इस माह में जन्मी लड़कियां अपना प्यार दिल में ही रखती हैं किसी को बताने से संकोच का अनुभव करती हैं।

10.अक्तूबर

अक्तूबर महीने में जन्म लेने वाले व्यक्ति रूमानी स्वभाव के होते हैं अौर प्रेम के पलों को दिल से जीते हैं. लड़के अौर लड़कियां मूडी स्वभाव के होते हैं. लड़कियां ऐसे व्यक्ति से रिश्ता रखती हों तो वास्तव में इन्हें पंसंद करता है. ये लड़किया भावुक स्वभाव की होती हैं. ये छोटी-छोटी बातों को भी दिल से लगा लेती हैं. एक और बड़ी बात ये कि इस महीने जन्में लोग बुद्धिमान होते हैं.

11.नवंबर

नवंबर मे जन्मे व्यक्ति प्रेम संबंधों में रोमांच और नयापन लाना पसंद करते हैं. इस माह में जन्मे लड़के अौर लड़कियों में काम की भावना खूब होती है. इन्हें अपने अंतरंग पलों को रोमांचक बनाना प्रिय लगता है . ये खुले विचारों वाले एवं मिलनसार होते हैं .

12.दिसंबर

दिसंबर माह में पैदा होने वाले व्यक्ति  का वैवाहिक जीवन सुखमय होता है क्योंकि प्यार से संबंधित मामलों में इनकी सोच रचनात्मक होती है। ये लोग अपने साथी की भावनाअों का सम्मान कर उन्हें खुश करने का प्रयास करते हैं परंतु लड़कियां प्यार से संबंधित मामलों में अधिक जोश नहीं दिखाती.

loading...
(Visited 124 times, 1 visits today)

Related posts:

कुछ ऐसी आदतें जिन्हें हम जाने -अनजाने में करते है ......
नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें जानकर हो जायेंगे हैरान
जाने, आपका महंगा जींस आपसे पहले कौन पहनता था ......
KiSS करते वक़्त क्यूँ बंद हो जाती हैं आँखें , जाने ...
जाने कैसे होता हैं ट्रांयगल लव .......
चौंकिए मत ये हैं रियल माँ-बेटे , लोग समझ लेते हैं गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड
दुनिया की इन जगहों पर लोग जाते हैं मूड बनाने
चाइना में होती है ब्रा स्टडी, डिग्री भी मिलती है

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar