नींद में होती है हमारे दिमाग की धुलाई, पढ़ें ….

हमने ब्रेनवॉश मुहावरा तो बहुत सुना है लेकिन हमारे मस्तिष्क को सच में साफ सफाई की जरूरत होती है. और वैज्ञानिकों का कहना है कि इससे दिमाग को बहुत आराम भी मिलता है. इसीलिए नींद में होती है हमारे दिमाग की धुलाई !

नींद में होती है हमारे दिमाग की धुलाई , जाने …

हमारा दिमाग असल में एक बहुत जटिल कारखाने की तरह काम करता है. अलग अलग रिएक्टरों में हर पल कोई न कोई रासायनिक प्रक्रिया चल रही होती है. इस दौरान काफी कचरा भी पैदा होता है. इसलिए शरीर को एक लसिका तंत्र की जरूरत होती है, जो बीमारी पैदा करने वाले तत्वों को शरीर से बाहर करे. लेकिन यह तंत्र दिमाग के लिए काम नहीं करता, यह सिर्फ बाकी शरीर के लिए जिम्मेदार है. जबकि दिमाग को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत है. हर मिनट दिमाग ऐसे प्रोटीन पैदा करता है, जो मस्तिष्क की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

दिमाग की सफाई

नींद में होती है हमारे दिमाग की धुलाई, जाने …

हमारा दिमाग अपने कचरे के साथ क्या करता है इस बारे में अमेरिका के रॉचेस्टर मेडिकल सेंटर यूनिवर्सिटी के रिसर्चरों ने पता लगाया है. लसिका तंत्र के जरिए दिमाग का कचरा फेंकने की बजाए, दिमाग के पास उसका खुदका क्लीनिंग सिस्टम होता है. इसे ग्लिम्फैटिक सिस्टम नाम दिया गया है. इसमें मुख्य भूमिका दिमाग की ग्लियल सेल की होती है. यही सेल दिमाग के द्रव्य और कचरे को बाहर निकालती हैं.

नींद में होती है हमारे दिमाग की धुलाई

यह काम हालांकि तेजी से नहीं होता. वैज्ञानिकों का कहना है कि दिमाग की सफाई का काम कम से कम आठ घंटे लेता है, हर दिन. यह वही समय होता है जब हम सो रहे होते हैं. क्योंकि जब हम सो जाते हैं तो दिमाग की कोशिकाओं के बीच दूरी बढ़ जाती है और दिमाग में द्रव्य आसानी से सफाई के लिए इनके बीच से जा सकता है. अगर नींद कम होती है तो दिमाग की सफाई पूरी नहीं होती. वैज्ञानिक चेतावनी देते हैं कि कम नींद हमारे मस्तिष्क को लंबे समय के लिए नुकसान पहुंचा सकती है. इसका नतीजा अल्जाइमर और पार्किंसंस  हो सकती हैं.

इसलिए वैज्ञानिक सलाह देते हैं कि सही समय पर सोएं और कम से कम आठ घंटे की नींद लें. दिमाग की सफाई के बाद कचरा इधर उधर कहीं नहीं जाता. गंदगी शरीर में ही फिल्टर हो कर फिर से इस्तेमाल हो जाती है

**** ये भी पढ़ें ****

नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें जानकर हो जायेंगे हैरान

थायराइड की समस्या में पाए आयुर्वेद से उपचार

हमारी उंगलियों में क्यों पड़ती हैं सिलवटें ….

****************

loading...
(Visited 91 times, 1 visits today)

Related posts:

कॉफी आखिर तनाव को दूर करती कैसे है?, जाने
हमारी उंगलियों में क्यों पड़ती हैं सिलवटें ....
ऐसे चुटकियों में उतर जाएगा भांग का नशा, जानें कैसे ....
जाने किस तरह की मुर्गी ने दिया है अंडा, ऐसे करें पहचान
इस कम्पनी में जॉब करने वाले कर्मचारी, साईकिल से आते हैं ऑफिस ......
जानें, क्यों लगती है नशे की लत ?
ओह्ह तेरी ! कभी सुना है मिर्च मालिश के बारे , पढ़ें
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar