पर्यटन को बढ़ावा देने पेड़ों से बनाया विशाल QR कोड

पर्यटन को बढ़ावा देने का हर देश का अपना अपना तरीका होता है. कुछ स्टार्स से प्रचार करवाते हैं तो कोई नई नई आकृति बनाते हैं. जिससे कि उनके देश में पर्यटक भारी मात्रा में आ सकें. चीन ने इस मामले में कुछ हट कर किया है. स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उसने पेड़ों का विशाल QR कोड बनाया है.

source: bbc

यह कोड शिलिन्शुई में निर्मित हुआ है, जो चीन के हेबेई प्रांत के बाओडिंग शहर में है. इस क्यूआर कोड को गांव के वीचैट ऑफिशियल अकाउंट से लिंक किया गया है. इच्छुक पर्यटकों को इस गांव के बारे में अधिक जानकारी CGTN के रिपोर्ट से मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: 

इस QR कोड की खास बात यह है कि इसे बनाने में 1 लाख पेड़ों का इस्तेमाल किया गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार इस विशाल क्यूआर कोड को 1,30,000 से अधिक चीनी जुनिपर पेड़ के साथ बनाया गया है और यह 227 मीटर लंबे मैदान में फैला हुआ है.

यह भी पढ़ें: 

2015 में शिलिन्शुई को हेबई में सबसे सुंदर गांव का दर्जा दिया गया था. बताया जा रहा है कि इस गांव के विकास और नवीकरण के लिए सरकार द्वारा 1.1 मिलियन युआन ($ 168,000) का भुगतान किया गया था. अब समय ही बताएगा कि इस प्रचार नीति से इस गांव में अधिक पर्यटक आते हैं या नहीं.

source: NDTv

loading...
Skip to toolbar