सालभर से कम उम्र के बच्चों के लिए हानिकारक है गाय का दूध

दूध बच्चों के लिए हमेशा फायदेमंद होता है यह हम काफी पहले से सुनते आ रहे हैं और गाय का दूध तो अमृत समान माना जाता है. लेकिन एक रिसर्च में यह सामने आया है कि एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए गाय का दूध नुकसान करता है.

source: sansani

दरअसल गाय के दूध से एक साल से कम उम्र के बच्चों में श्वसन और पाचन तंत्र में एलर्जी होने का जोखिम होता है, गाय के दूध में मौजूद प्रोटीन को बच्चे पचा नहीं पाते हैं. विशेषज्ञों का कहना है की जिन बच्चो को बचपन में माँ का दूध नहीं मिलता है उन्हें पोषण के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जरूरत होती है.

source: news state

चाइल्ड स्पेशलिस्ट का कहना है की एक साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध देने से उनमे आयरन के कम कॉन्सन्ट्रेशन की वजह से बच्चे में अनीमिया का खतरा हो सकता है. वहीँ गाय का दूध शिशु की अपरिपक्व किडनी प्रभाव डालता है और पचाने में समस्या देता है. एक साल से कम उम्र के बच्चों के लिए हाइड्रोलाइज्ड और एमिनो ऐसिड-आधारित भोजन की आवश्यकता होती  है जो एलर्जी न करें.

यह भी पढ़ें:

राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण (NFHS) में पता चला कि केवल 40 प्रतिशत बच्चों को समय पर अनुपूरक भोजन मिल पाता है. भारत में अधिकतर शिशुओं को गाय का दूध दिया जाता है क्योंकि ग्रामीण इलाकों में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता की कमी होती है. रैपिड सर्वे ऑन चिल्ड्रेन (RSOC) में पता चला कि 1 साल से कम उम्र के मां के दूध से वंचित 42 प्रतिशत शिशुओं को गाय का दूध दिया जाता है.

source: NBT

loading...
Skip to toolbar