इन्सान को धरती पर मौजूद दूसरे जीवों से बहुत सी उपयोगी चीजें प्राप्त होती हैं . कुछ तो इतनी नायाब हैं कि उन्हें दूसरे तरीके से बनाया ही नहीं जा सकता है. आइये जानते हैं इन जीवों के बारे में जो इंसान के लिए किसी तोहफे से कम नहीं हैं. इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने !

इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने….

ये निकला फाटक से फास्फोरस  

पंछियों की बीट में कई विस्फोटक भी होते हैं. पेरुवियन गुआनो की बीट में बहुत ज्यादा फास्फोरस होते है. समुद्र के किनारे पत्थरों पर मिलने वाली इसकी बीट को खाद के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है, उससे विस्फोटक भी बनाये जाते हैं. यूरोप इसका अहम निर्यातक है.

इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने….

रेशमी कीड़ा

सिल्क वर्म से इंसान को बेहद मूल्यवान रेशम मिलता है. वयस्क होने से पहले ही यह कीड़ा अपने आसपास रेशम के रेशे बनाने लगता है. असल में यह कीड़ा खुद को रेशम में लपेटता है. यह 3,000 मीटर लंबा रेशम बना सकता है.

इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने….

इसकी बीट में कॉफी

सोचकर भले ही आप नाक मुंह सिकोड़ें, लेकिन चिवेट बिल्ली के मल से दुनिया की सबसे महंगी कॉफी निकलती है. एक किलो कॉफी का दाम 1,000 यूरो तक होता है. चिवेट बिल्ली कॉफी के फल खाती है तो उसकी आंतों में मौजूद खास एंजाइम कॉफी के बीचों को कुछ इस अंदाज में बदलते हैं कि मल के साथ स्वादिष्ट कॉफी निकलती है.

जबरदस्त लाल रंग मिलता है इस जीव से 

मादा गुबरैले की इस खास प्रजाति कोचनिएल बग से डाई के लिए जबरदस्त लाल रंग मिलता है. इस कीड़े के कवच के पीसने से खाने का लाल रंग मिलता है. इस लाल रंग को दही, जेली, आइसक्रीम या मछली में भी इस्तेमाल किया जाता है. खाने के डिब्बे पर अगर E-120th लिखा हो तो समझ लीजिए कि आप कोचनिएल कीड़े से बना रंग खा रहे हैं.

मेहनती मधुमक्खी

दूसरे जीवों से मिलने वाला सबसे आम प्रोडक्ट शायद शहद ही है. एक किलोग्राम शहद बनाने के लिए मधुमक्खियों को 30-40 लाख फूलों की जरूरत पड़ती है. मधुमक्खियों की एक कॉलोनी साल भर में 20 से 30 किलो शहद बनाती है.

बियर में भी जीव

शुद्ध शाकाहारी सावधान हो जाएं, कुछ खास किस्म की वाइन और बियर बनाने में दूसरे जीवों की मदद ली जाती है. इन्हें फिल्टर करने के लिए फिश बबल्स की मदद ली जाती है.

इंसान को अनोखे तोहफे देने वाले जीव, जाने….

काम की है काई

चश्मे के फ्रेम, खिलौने, एटीएम कार्ड और पैकेजिंग मैटीरियल बनाने में समुद्री काई का इस्तेमाल किया जाता है. काई इन प्रोडक्ट्स को जैविक रूप से विघटित होने लायक भी बनाती है.

**** ये भी पढ़ें ****

जाने, इन जानवरों के अनोखे रिकॉर्ड के बारे में …..

क्या चंद्रमा पर बियर बनाई जा सकती है ?

इन कठोर परीक्षाओं से गुजरता है एक खोजी कुत्ता

****************