ठंड में जकड़े मालिक की कुतिया ने ऐसे बची ली जान

कुत्ते इंसान के कितने  वफ़ादार होते हैं। ये तो सब जानते हैं पर ये बात इस घटना से और ज्यादा साबित हो जाती है। इंसान के साथ कितनी भी विषम परिस्थिति क्यूँ न हो पर कुत्ता उसका साथ कभी नही छोड़ता। एक ऐसी ही हैरतअंगेज घटना अमेरिका नॉर्दन मिशिगन में देखने मिलती है।

जान बचाने के बाद मालिक के साथ केल्सी

जब एक कुतिया ने कड़ाके की ठंड में गंभीर रूप से घायल पड़े अपने मालिक को मौत के मुंह में जाने से बचा लिया। हुआ यूँ की बॉब पेतोस्की नए साल पर जलाने के लिए लकड़ियां इकट्ठा कर रहे थे । उस समय वो अपने फार्महाउस में बिल्कुल समय अकेले थे। पर पांच वर्षीय गोल्डन रिटरीवर केल्सी (कुतिया) फीस्टा बाउल उत्सव के दौरान बॉब के साथ थी।

लकड़ियाँ इकठ्ठा करने बाहर गये बॉब घर से मुश्किल से 15 फुट ही चले होंगे कि अचानक फिसल गए और गिर पड़े। इसके बाद वह वहां से उठ नहीं पाए। उस समय हाड़ कंपा देने वाली ठंड पड़ रही थी। पेतोस्की न्यूज ने बॉब के हवाले से बताया, ‘मैं मदद के लिए चिल्ला रहा था लेकिन मेरा सबसे करीबी पड़ोसी भी करीब एक चौथाई मील की दूरी पर था और रात के साढ़े दस बजे हुए थे। उस समय मेरी केल्सी वहां आ गई।’

24 घंटे बॉब के ऊपर लेती रही केल्सी और बचा ली जान

उन्होंने बताया, ‘सुबह होने तक मेरी आवाज जा चुकी थी और मैं मदद के लिए चिल्ला भी नहीं सकता था लेकिन केल्सी ने भौंकना बंद नहीं किया।’ अगले 20 घंटे बॉब बर्फ में पड़े रहे और तापमान काफी नीचे चला गया। बॉब ने बताया कि केल्सी उनके ऊपर लेटी रही और उनके शरीर को गर्म रखने में मदद की। वह उन्हें जगाए रखने के लिए उनके चेहरे और हाथों को चाटती रही।

उन्होंने बताया, ‘केल्सी मदद के लिए भौंकती रही लेकिन मेरे पास से नहीं हटी।’ करीब 19 घंटे बर्फ में पड़े रहने के बाद बॉब की चेतना जाती रही लेकिन केल्सी ने तब तक भौंकना जारी रखा जब तक कि उसके पड़ोसी रिक वहां नहीं पहुंच गए । बॉब ने बताया, ‘रिक ने नए साल में शाम साढ़े छह बजे उन्हें वहां पड़े हुए पाया।’ पड़ोसी से फोन पर पिता की हालत पता चलने पर उनकी बेटी जेनी ग्रोस पॉइंट से उनके घर पहुंची। मैकलारेन नार्दर्न मिशिगन अस्पताल में न्यूरो सर्जन चेम कोलेन ने उनके कई ऑपरेशन किए और बताया कि कुतिया ने उनकी जान बचाई।

read source : navbharattimes

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar