siteswebdirectory.comईदएमिलादुन्नबी पैगंबर हज़रत-मुहम्मद-सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम का जन्म

ईद-ए -मिलादुन्नबी पर जाने ये ख़ास बात

जैसा कि आप सभी को पता है की आज यानि की 01 और 02 दिसम्बर जशन ए  ईद-ए -मिलादुन्नबी (बारावफात) पैगंबर हज़रत-मुहम्मद-सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम के जन्मदिन के रूप में मनाया जाने वाला प्रमुख इस्लामी त्यौहार है.

जन्म

इस माह की चाँद की बारह तारीख को बानी  हज़रत मुहम्मद साहब की पैदायश  570 ई.वी. पूर्व रेगिस्तान के शहर मक्काह में हुआ था. इनके पिता का नाम अब्दुल्लाह व माता का नाम बीबी अमिनाह है.

मोहम्मद साहब की  पैदायश

सल्लल्लाहु-अलैहि-वसल्लम का जन्म लोगो को तालीम देकर नेक इन्सान बनाने के लिए यह शिलशिला हजरते आदम से शुरू हुआ और लगभग 124000 नवी और रशूल तशरीफ़ लाये.

यह भी देखे :कर्मचारी चयन आयोग (SSC) में निकलीं बंपर भर्ती

परवरिश

उनकी पेदयश से पहले ही उनके बालिद का इन्तेकाल हो गया था.उनकी परवरिश उनके दादा अब्दुल मुन्तलिब  ने कि थी. अरब के लोग उनको बहुत इज्जत देते थे. उनकी शादी मक्का की बेबा औरत खदीजा से 25 वर्ष की उम्र में ही हो गयी थी. वह अपनी गुजर बसर के लिए व्यापर करते थे.

अल्लाह की तरफ से उनपर कुरआन शरीफ नाजिल हुआ. जो इंसानों की हिदायत के लिए है. मोहम्मद साहब ने उन्हें हर बुरी रशमो और बुरी बातो से रोका और अच्छे कम करने की हिदायत दी. कुरआन शरीफ में हर अच्छी बात का हुक्म दिया और बुराइयों से रोका गया है.

यह भी देखे :भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) में ऑफिस अटेंडेंट के पदों पर भर्ती

अमन और शांति की बात

इन्होने कभी किसी जुलमन पर तलवार नहीं उठाई. इन्होने हमेशा अमन और शांति कायम करने की बात की. हमेशा गरीबो की मदद की भूखो को खाना खिलाया और कपडे पहनाये. अल्लाह ने जिस अंजाम से आपको दुनिया में भेजा था वह मकसद आपने बखूबी अंजाम तक पहुचाया.

आज पूरी दुनिया में इस्लाम (मजहब) को मानने वाले लोग पाए जाते है. जो की हर साल बाराबफात (ईदएमिलादुन्नबी ) के दिन जुलुस निकालकर महफिले शजाकर उनकी बारगाह में खिराज ए अकिअद पेश करते है.

यह भी देखे :इतनी पसंद आई चाय की बन गया खुद चायवाला….

हजरत का मजार अरब शहर के मदीना शरीफ में है. हर बर्ष हज यात्रा के दौरान दुनिया के कोने कोने से लाखो लोग यहाँ मजारे शरीफ का दीदार करते हुए शुकून हाशिल करते है.

 

loading...
(Visited 26 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar