इन कम्पनियों में है काम के दौरान सोने की छूट , जाने

आज दुनियाभर की कंपनियां अपने कर्मचारियों से ज्यादा से ज्यादा और बेहतर से बेहतर काम करना चाहती है इसलिए ज्यादातर कर्मचारी एक कंपनी से दूसरी कंपनी में पलायन करते हैं पर वहीँ कुछ ऐसी भी कंपनियां है जो अपने कर्मचारियां की जरूरतों पर ज्यादा खर्चा करती है शायद वो इस बात को समझती हैं कि अगर उनके कर्मचारी ख़ुश  और संतुष्ट रहेंगे तो कंपनी के लिए बेहतर से बेहतर काम कर सकेंगे.

आज हम आपको कुछ ऐसी कंपनियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कि अपने कर्मचारियों की जरूरतों पर बहुत ज्यादा ख़र्च करती हैं साथ ही उन्हें उनकी मर्जी से काम करने की भी छूट देती हैं  यहाँ तक कि काम के दौरान सोने की छुट.

इन कम्पनियों में है काम के दौरान सोने की छूट , जाने

  1. एप्पल

    Image Source : glassdoor.co.in

    कंप्यूटर ,गैजेट और मोबाइल फ़ोन टेक्नोलॉजी की सर्वश्रेष्ठ कंपनी एप्पल जितना बड़ा ब्रांड उतना ही ज्यादा वह अपने कर्मचारियों को काम के लिए खुली छूट देती है .हैरानी की बात है कि इतनी बड़ी कम्पनी कैसे अपने कर्मचारियों को मन मर्जी से काम की छुट दे सकती है. एप्पल के ऑफिस में मेडिटेशन रूम होते हैं कर्मचारी काम की थकावट को ध्यान की सहायता से दूर कर सकते हैं.

  2. गूगल

    Image Source : hrmonline.ca

    इन्टरनेट में एकाधिकार रखने वाली कंपनी गूगल है.  दुनिया की सबसे श्रेष्ठ इन्टरनेट सेवा देने वाली इस कंपनी के अन्दर काम करना काफी तनावपूर्ण हो सकता है. इसीलिए गूगल ना केवल मेडिटेशन रूम देता है, बल्कि  काम से थकावट के दौरान कुछ पल छोटी नींद लेने की भी छुट देता . इनके ऑफिस में छोटे से बिस्तर हैं जिनमें लेट कर झपकी ली जा सकती है.

  3. एओएल

    Image Source : thenextweb.com

    कर्मचारी यहां अपने काम करने का वक्त खुद तय कर सकते हैं. बस उन्हें पूरे हफ्ते में कुल घंटों का ध्यान रखना होता है. इन्हें पूरा करने के लिए कभी कभार वे 12 घंटे भी काम करते हैं. बीच में ब्रेक ले कर वे योग की क्लास में जा सकते हैं.

  4.  मैकिंजी

    Image Source : blog.qsample.com

    अपने कर्मचारियों को तो यह कंपनी योग करा ही रही है, साथ ही दूसरी कंपनियों के लिए योग के कोर्स भी डिजायन कर रही है. कंपनी का कहना है कि कर्मचारियों की खुशी और सेहत कंपनी के मुनाफों को बढ़ाने में मददगार साबित होती है.

  5. याहू

    Image Source : technobuffalo.com

    जिस कंपनी का नाम ही याहू हो, उसे तो कर्मचारियों की खुशी का ख्याल रखना ही होगा. याहू में भी कई तरह के कोर्स हैं, जहां कर्मचारी अपनी सुविधा के अनुसार जा सकते हैं और कुछ नया सीख सकते हैं.

  6.  डॉयचे बैंक

     

    Image Source : careeraddict.com

    कभी रिसेशन, तो कभी भ्रष्टाचार की खबरों के चलते डॉयचे बैंक सुर्खियों में बना रहता है. जाहिर है यहां काम करना तनाव से खाली नहीं. इसलिए डॉयचे बैंक भी सालों से अपने कर्मचारियों को यह सुविधा देता आ रहा है.

  7. एचबीओ

    Image Source : Google

    यह कंपनी भले ही अपनी फिल्मों के कारण लोगों को टीवी के सामने से उठने ना दे, लेकिन ऐसा यह अपने कर्मचारियों के साथ हरगिज नहीं करती. कंपनी में योग कक्ष के अलावा जिम भी है.

  8. नाइकी

    Image Source : Google

    कहा जा सकता है कि नाइकी के जिम में कर्मचारी वहीं के जूते पहन कर कसरत करते होंगे. कंपनी में ऐसे कमरे हैं जहां लोग जा कर सो सकते हैं और प्रार्थना भी कर सकते हैं.

loading...
(Visited 60 times, 1 visits today)

Related posts:

कुछ ऐसी आदतें जिन्हें हम जाने -अनजाने में करते है ......
सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2017 , 17 मार्च अंतिम तिथि
हाईकोर्ट में ट्रांसलेटर के पदों की भर्ती, 04 अप्रैल से पहले करें आवेदन .....
जन्म के महीने से जाने उनके स्वाभाव के बारे में , पढ़ें
जानें, क्यों लगती है नशे की लत ?
बारिश में भीगने से बचाएगा अब बाइक अम्ब्रेला , जाने .....
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें
गूगल ने दिया अपने 19 वे बर्थडे पर गेम्स गिफ्ट

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar