अश्विन बने टेस्ट में बेस्ट, लिए सबसे तेज 300 विकेट

टीम इंडिया के सबसे बेस्ट स्पिनर्स में से एक आर अश्विन ने श्री लंका के खिलाफ हुए दूसरें टेस्ट में 8 विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 300 विकेट पूरे कर लिए हैं. आपको बता दें कि अश्विन अब सबसे तेज 300 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन से पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के डेनिस लिली का था, जिन्होंने 56 मैचों में ये कारनामा किया था.

अश्विन ने ये रिकॉर्ड 54वें और 100वीं पारी में बनाया और सबसे तेज विकेटों का तिहरा शतक बनाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. अश्विन ने इस रिकॉर्ड को बनाकर ऑस्ट्रेलिया के पेसर गेंदबाज रहे डेनिस लिली, श्री लंका के स्पिनर मुथैया मुरलीधरन, ऑस्ट्रेलियाई पेसर मैक्ग्रा, स्पिनर शेन वॉर्न और दक्षिण अफ्रीकी पेसर डेल स्टेन जैसे गेंदबाजों को पीछे छोड़ दिया है.

अश्विन ने श्रीलंका के खिलाफ हो रही टेस्ट सीरिज के दूसरे टेस्ट में 130 रन देकर 8 विकेट लिए, इस प्रदर्शन की मदद से टीम इंडिया ने श्रीलंका को पारी और 239 रन के से मात दी. सबसे कमाल की बात रही कि डेनिस लिली ने अपने 300 विकेट 27 नवंबर को ही पूरे किए थे और अश्विन ने उनके इस रिकॉर्ड को उसी दिनांक यानि 27 नवंबर को ही तोड़ दिया.

मैच के बाद अश्विन ने कहा, ‘आज का दिन बेहतरीन था. बॉल में ज्यादा फिरकी नहीं थी, ईशांत ने शानदार बोलिंग की. हमें अलग-अलग तरह का स्पिन करना पड़ रहा था, जडेजा ने इस कंडिशन में अच्छी गेंदबाजी की’. अश्विन ने कहा, ‘मुझे भगवान का काफी साथ मिला, मैं अपनी उपलब्धि पर खुश हूं, मैं किसी से तुलना नहीं करता. कैरम बॉल पर मुझे 300 वां विकेट मिला करीब दो साल से यह बॉल नहीं कर रहा था, पर आज किया’.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar