सेंसर बोर्ड की कैंची और विवादों तले दबी ये फ़िल्में

सेंसर बोर्ड की कैंची और विवादों तले दबी ये फ़िल्में

भारत का केन्द्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड(CBFC) या जिसे हम सेंसर बोर्ड कहते है, अक्सर अपने फैसलों से विवादों में रहा है. फिल्मों पर अपनी कैंची चलाने को लेकर इसके फैसलें अक्सर सुर्ख़ियों में बने रहते है.

इन्ही फैसलों और विवादों में फंसी कुछ फिल्मों की लिस्ट यहाँ मौजूद है.

लिपस्टिक अंडर माय बुरखा

Image result for lipstick under my burkha

फिल्म निर्माता प्रकाश झा और सेंसर बोर्ड के बीच विवाद नया नहीं है. जय गंगाजल के बाद झा की फिल्म लिपिस्टक अंडर माय बुर्का को सेंसर बोर्ड ने प्रमाणित करने से मना कर दिया है. बोर्ड के मुताबिक यह एक महिला प्रधान फिल्म है जो असली जिदंगी के परे है. बोर्ड ने कहा कि इसमें विवादास्पद यौन दृश्य, अपमानजनक शब्द और ऑडियो पोर्नोग्राफी शामिल है जो समाज के एक खास तबके के प्रति अधिक संवेदनशील है.

फाॅर्स 2

Image result for force 2

जॉन अब्राहम अभिनीत फिल्म फोर्स-2 को बोर्ड ने यू/ए सर्टिफिकेट दिया था. बोर्ड ने निर्देशक अभिनव देव को तीन कट लगाने को भी कहा था क्योंकि ये दृश्य सीमा पार आतंकवाद और भारत-पाक के संबंधों पर आधारित थे. इस पर अभिनेता जॉन अब्राहम ने कहा था कि फोर्स -2, पिछली फिल्म फोर्स का सीक्वेल है और यह सीमा-पार संबंधों पर एक राजनीतिक संदेश देती है. उन्होंने कहा था कि फिल्म को उरी हमलों को पहले फिल्माया गया था.

उड़ता पंजाब

Image result for udta punjab

शाहिद कपूर अभिनीत फिल्म उड़ता पंजाब को लेकर बोर्ड और फिल्म निर्माताओं के बीच बड़ा विवाद हुआ. पंजाब में नशे की समस्या पर बनी इस फिल्म में बोर्ड ने 89 कट सुझाये थे. मामला हाई कोर्ट पहुंचा और अदालत ने एक कट के साथ इसे रिलीज करने की अनुमति दी. इस मसले पर फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप ने सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ से भी संपर्क किया था.

****यह भी पढ़े****

विलेन्स के बगैर ये बॉलीवुड फ़िल्में बोक्सऑफिस पर रहीं सुपरहिट

Youtube पर छाया इन टीनएजर्स का Song , देखें विडियो

****

सेंसर बोर्ड की कैंची और विवादों तले दबी ये फ़िल्में

मैसेंजर ऑफ़ गॉड

Image result for messenger of god

इस फिल्म को सेंसर बोर्ड ने रिलीज सर्टिफिकेट देने से इनकार कर दिया था और मामले को समीक्षा समिति के पास भेजा था. बोर्ड ने फिल्म निर्माता-निर्देशक, लेखक अभिनेता गुरमीत राम रहीम सिंह के स्वयं को देवता के रूप में पेश किये जाने पर विरोध जताया था. लेकिन फिल्म को प्रमाणन अपीलीय ट्रिब्यूनल से स्क्रीनिंग की मंजूरी दी. इसके बाद तत्कालीन बोर्ड अध्यक्ष लीला सैमसन ने इस्तीफा दे दिया.

जॉली एलएलबी 2

Image result for jolly llb 2

भारतीय न्यायिक व्यवस्था पर व्यंग्य करती अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म जॉली एलएलबी-2 पर सेंसर बोर्ड ने नहीं, बल्कि बंबई हाई कोर्ट ने कट लगाने का आदेश दिया था. कोर्ट ने कहा था कि फिल्म से उन दृश्यों को हटाया जाए जो वकीलों की गलत छवि पेश करते हैं. वकील अजय कुमार वाघमारे ने अपनी याचिका में कहा था कि फिल्म के कुछ दृश्यों में वकीलों का मजाक बनाया गया है और देश की न्याय व्यवस्था का अपमान भी किया गया है.

सेंसर बोर्ड की कैंची और विवादों तले दबी ये फ़िल्में

अलीगढ

Image result for aligarh

मनोज वाजपेयी और राज कुमार राव अभिनीत फिल्म अलीगढ़ को बोर्ड ने “ए” सर्टिफिकेट दिया था जिस पर फिल्म निर्देशक हंसल मेहता ने विरोध जताया था. फिल्म के ट्रेलर में समलैंगिकता जैसे शब्दों को देखते हुये यह फैसला लिया गया. बोर्ड प्रमुख पहलाज निहलानी ने अलीगढ़ पर मेहता के विरोध के जवाब में कहा था कि समलैंगिकता जैसा विषय बच्चों और किशोरों के देखने के लिये नहीं है.

loading...
(Visited 126 times, 1 visits today)

Related posts:

शाहरुख़ की सुरक्षा अब फीमेल सिक्योरिटी के हाथों में
रेस 3 में सलमान और अमिताभ दिखायेंगे अपना जलवा
सुशांत और सारा की फिल्म 'केदारनाथ' का एक और पोस्टर आया सामने
अक्षय ने बर्थडे पर दिया फैन्स को गोल्ड गिफ्ट
सनी लियोनी की अगली फिल्म का पोस्टर रिलीज, जानें कैसी है फिल्म
करीना घर से भागने वाली थी इस हीरो के चक्कर में
वरुण संग नज़र आई आलिया, क्या है फिल्म की तैयारी?
इस फिल्म से कमबैक कर रही हैं ‘सीता’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar