siteswebdirectory.comओलम्पिक में भारत का नेतृत्व करने वाले शमशेर खान का निधन - Fadoo Post

चैंपियन तैराक और ओलम्पिक में भारत का नेतृत्व करने वाले शमशेर खान का निधन

शमशेर खान भारत के एक ऐसे तैराक का नाम है जिसने 1956 ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया. भारत के इस बेहतरीन तैराक का हाल ही में निधन हो गया है. दिल की बीमारी से जूझ रहे शमशेर खान का 87 की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया.

यह भी पढ़ें: वीरता और शौर्यता की निशनी हैं भारतीय सेना के वचन, पढ़ें

खान के निधन पर बात करते हुए उनकी बहु एम रोशन ने बताया कि सुबह उन्होंने सीने में दर्द की शिकायत की थी. इससे पहले की हम उन्हें लेकर अस्पताल पहुंचते उन्होंने दम तोड़ दिया. शमशेर पहले भारतीय तैराक थे जिन्हें ओलम्पिक में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला था. उन्होंने 1956 में मेलबर्न में हुए ओलम्पिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया.

देखें विडियो:

शमशेर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया था की मेलबर्न जाने के लिए तो उनका खर्चा सरकार ने दिया था लेकिन बाकी के खर्चों के लिए उन्होंने 300 रूपए का लोन लिया था जो भारतीय सेना ने उनकी सैलरी से 3 महीने तक काटा था. 1946 में सेना में शामिल हुए शमशेर ने 1962 के भारत चीन और 1971 के भारत पाकिस्तान के युद्ध में हिस्सा लिया था. 24 साल काम करने के बाद उन्होंने सेना से रिटायरमेंट ले लिया.

यह भी पढ़ें: दिल्ली में पटाखों के बैन के बाद वीरू का ट्वीट वायरल

शमशेर का कहना था कि सेना में शामिल होने में उनकी कोई दिलचस्पी नहीं थी अपने कजिन के साथ आर्मी सिलेक्शन के टेस्ट में भाग्य से वो निकल गये और सेना में भर्ती हो गये. यही उन्होंने तैराकी सीखी.

loading...
(Visited 19 times, 1 visits today)

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar