समुद्र के ऊपर घर बनाकर रहते हैं यहाँ के लोग

आपने अब तक दुनियाभर में कई ऐसे गाँवों, शहरों के बारे में सुना होगा जहाँ के घर अजीबोगरीब तरीकों से बनाएं जाते है. जैसे प्लास्टिक की बोतलों से या बांस का उपयोग करके. और ये तो स्पष्ट रहता हैं कि घर थल पर ही बनाएं जाते हैं चाहे वो किसी भी प्रकार के बनाए हो. लेकिन हम आपको एक ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहाँ लोग समुद्र पर घर बनातें है. और ये दुनिया का एक मात्र गांव है जहां समुद्र के ऊपर घर तैरते हैं.

समुद्र के ऊपर घर बनाकर रहते हैं यहाँ के लोग…..

समुद्र के ऊपर घर
Image Source : liberallifestyles

दरअसल हम चीन के निंगडे शहर में एक ऐसी बस्ती की बात कर रहें हैं जिसके घर समुद्र के ऊपर तैरते हैं. समुद्र पर बसा ये दुनिया का एक मात्र गांव है. यह गाँव लगभग 1300 वर्ष पुराना तथा जनसंख्या लगभग 8500 हैं. यहां रहने वाले लोग मछुआरे हैं जिन्हें टांका कहते हैं. बताया जाता है कि टांका जाति के लोग शासकों के अत्याचारों से त्रस्त होकर समुद्र किनारे आकर बस गए थे.

**** ये भी पढ़ें ****

अनोखी जगह : यहाँ हर चीज बनी हैं प्लास्टिक की बोतलों से ……

रातों रात गायब हो गया था शहर, पर अब हजारों साल बाद मिला

तो इतनी बदल जायेंगी भविष्य में हमारी चीजें, आईये जानें

****************

समुद्र के ऊपर घर बनाकर रहते हैं यहाँ के लोग…..

समुद्र के ऊपर घर
Image Source : dailymail

यह बस्ती चीन के फुजियान राज्य में दक्षिण पूर्व की निंगडे सिटी के पास समुद्र में स्थित है इनको जिप्सीज ऑफ द सी भी कहते हैं. ये लोग न ही किनारे पर आते हैं और समुद्र के बाहर बसे लोगों से भी यह कोई रिश्ता नही जोड़ते हैं. इनके बारे में ये भी कहा जाता हैं कि टांका जनजाति के लोग युद्ध से बचने के लिए समुद्र में अपनी नावों में रहने लगे थे. जिसके कारण इन्हें जिप्सीज ऑन द सी कहते हैं.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar