कहाँ है? तैरने वाला डाकघर, जानें…..

आपने तैरते हुए जहाज़ ,नाव ,क्रूज़ तो बहुत देखे  होंगे और देखे ही नहीं बल्कि उनमें सफ़र भी किया होगा पर क्या आपने कभी किसी तैरते हुए डाकघर के बारे में सुना है. अगर नहीं सुना है तो चलिए हम आपको एक ऐसे ही डाकघर के बारे में बताते हैं जो और कहीं नहीं बल्कि भारत में ही मौजूद है.

जम्मू-कश्मीर में है तैरने वाला डाकघर

डाकघर
image source: Amazing India Blog

जम्मू-कश्मीर में जहां शाम होते ही सड़क पर सन्नाटा छा जाता है ,वहीँ श्रीनगर में डल झील के किनारे बना डाकघर रात को भी खुला रहता है। करीब 6 साल पहले तक यह डाकघर बुरी हालत में था। इमारत पुरानी थी , रंग-रोगन फीका पड़ चुका था , जाले लगे थे। श्रीनगर के इस 24 घंटे खुले रहने वाले डाकघर की काया पलटने वाले यहां के पोस्टमास्टर जनरल जॉन सैमूएल थे। सैम्युअल ने आते ही इसकी सफाई की जिम्मेदारी ली। सैम्युअल के प्रयासों का ही परिणाम है कि आज यह डाकघर एक  पर्यटन के केंद्र के रूप में उभरा है।

**** ये भी पढ़ें ****

तो सच मे धरती पर है नरक का दरवाज़ा, कहाँ है जाने

ओह्ह! तेरी, एक पेड़ पर 40 तरह के फ़ल, जाने इस ट्री ऑफ 40 के बारे में

अजीब क़स्बा : नहीं बचे मर्द, शादी को तरसती हैं यहाँ की लड़कियां

कुत्तो की वो 10 नस्लें, जो हैं वफादार पर सबसे खतरनाक

****************

डाकघर
image source: India.com

जन्नत कहे जाने वाले कश्मीर के डल झील में ‘फ्लोटिंग पोस्ट-ऑफिस’ सैलानियों के आकर्षण की वजह बन गया है। यहाँ से जो चिट्ठियाँ आप अपने प्रियजनों को भेजते हैं, उन लिफाफों पर कश्मीर की खूबसूरत तस्वीर होती है। 2011 से पहले इस डाकघर को ‘नेहरु पार्क पोस्ट-ऑफिस’ कहा जाता था लेकिन पोस्ट मास्टर जॉन सैमूएल ने इसका नाम बदल कर ‘फ्लोटिंग पोस्ट-ऑफिस’ कर दिया।

ये 10 जीव जो हैं दुनिया में सबसे खूबसूरत, देखें

एक देश, जहाँ की सरकार चला रही है सेक्स कैम्पेन…..

 

loading...
Skip to toolbar