यहाँ मिलता है रहने के बदले पैसा, जाने इन अनोखी जगहों के बारे में

भाई साहब किसी भी रह लो पर ख़र्चा रोक पाना बहुत ही मुश्किल है. पर अगर आप से कहा जाये कि भाई साहब एक ऐसी भी जगह है जहाँ  आपको रहने के बदले पैसा मिलता है तो आप ऐसी जगहों के बारे में जानना ज़रूर पसंद करेंगे. यहाँ मिलता है रहने के बदले पैसा, जाने इन अनोखी जगहों के बारे में !

आइये जानते हैं इन बेहतरीन जगहों के बारे में  जहाँ आपको रहने के बदले मिलता है पैसा

सस्केचेवान

 

सस्केचेवान में रहने के लिए मिलते हैं 10 लाख रुपए

दुनियाके लगभग सभी देशों में  आपको रहने के लिए पैसे और टैक्स चुकाने पड़ते हैं पर  कनाडा  में एक ऐसा शहर भी है, जहां पर रहने के लिए आपके पैसे दिए जाते हैं.कनाडा के इस शहर का नाम है सस्केचेवान. सस्केचेवान कनाडा का छोटा सा प्रांत है। बता दें यह काफी खूबसूरत शहर है। यहां वकाना सेंटर, रॉयल स्कैच म्यूजियम, स्कैच लेजिस्लेटिव बिल्डिंग, आर सी एम पी हेरिटेज सेंटर जैसे टूरिस्ट प्लेस है. कनाडियन नियम के मुताबिक ग्रेजुएट लोगों को इस जगह पर काम और बिजनेस करने के लिए 20 हजार कनाडियन डॉलर यानि की 10 लाख रुपए की राशि प्रदान की जाती है.

अमरीका के डेट्रोइट

अमरीका के डेट्रोइट, मिशिगन में मिलते है 2 लाख रुपए

अमरीका के डेट्रोइट शहर में काम करने या बिजनेस करने के लिए यहां सरकार आगे पैसा देती है। डेट्रोइट को यूएसए का ऑटोमोबाइल कैपिटल कहा जाता है। 20वीं सदी के दौरान यहां की आबादी काफी कम हो गई थी। लेकिन सरकार ने इस एरिया को दोबारा से डवल्प करने के लिए एक नया तरीका अपनाया। इसके तहत सरकार ने हर प्रोफेशनल व्यक्ति को यहां काम करने के लिए या बिजनेस करने के लिए करीब दो लाख रुपए दे रही है।

पोनगा, स्पेन

स्पेन के नार्थ-ईस्ट में स्थित पोनगा गांव इस तरह के आकर्षण के लिए फेमस है। स्पेन का पोनगा गांव की लोकेशन देखने में काफी आकर्षक है और यहां की इकोनॉमी यूथ को काफी एक्ट्रेट करती है। यहां की सरकार हर कपल को रहने के लिए 2 लाख से ज्यादा की रकम देती है। साथ ही यहां रह रहे बच्चों को अलग से 2 लाख रुपए दिए जाते हैं।

नायग्रा फॉल, यूएस

यूएस में एक बहुत सुंदर जगह है नायग्रा फॉल। नायग्रा फॉल की गिनती दुनिया सबसे सुंदर जगहों में होती है। इस एरिया का डेवल्प करने के लिए यहां की सरकार ने एक स्कीम निकाली है। जिसके मुताबिक इस वाटरवॉल के नजदीक कम से कम दो साल काम करने वाले यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्टूडेंट को सरकार चार लाख रूपए दे रही है।

एम्सटर्डम, नीदरलैंड

नीदरलैंड का एम्सटर्डम शहर में रहने के लिए लोगों को पैसे दिए जाते है। नीदरलैंड ह्यूमैनिटीज और सोशल साइंस की पढ़ाई के लिए जाना जाता है। सबसे खास बात ये है कि एम्सटर्डम में रहने वाले हर शख्स को पॉलिसी के तहत 67 हजार रुपए दिए जाते हैं।

 

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar