गूगल ने बनाया नैन सिंह रावत का डूडल

गूगल हमेशा ही फेमस लोगों को या ऐसे लोग जिन्होंने दुनिया के लिए किसी महत्पूर्ण कार्य में सहभागिता निभाई है उनका डूडल तैयार कर उन्हें श्रद्धांजलि देता है. इस बार भी गूगल ने ऐसा ही कुछ किया है गूगल ने नैन सिंह रावत का डूडल तैयार किया है जिन्होंने अपने भाई के साथ रस्सी, थर्मामीटर और कंपस लेकर पूरा तिब्बत नाप आए थे.

nain singh rawat
source: the better india

नैन सिंह रावत का नाम अंग्रेज भी बड़े सम्मान के साथ लेते हैं क्योंकि 19वी शताब्दी में जब अंग्रेज भारत का नक्शा तैयार कर रहे थे तब उन्हें तिब्बत का नक्शा बनाने में काफी समस्या आ रही थी. तब अंग्रेजी सरकार ने किसी भारतीय नागरिक को ही वहां भेजने की योजना बनाई. उस समय वहां कोई विदेशी नही जा सकता था अगर कोई चोरी छुपे वहां पहुँच भी जाए तो उसे मौत की सजा दे दी जाती थी.

यह भी पढ़ें: 

1863 में अंग्रेजो को 2 ऐसे लोग मिल गये जो तिब्बत जाने के लिए तैयार हो गये. बताया जाता है नैन सिंह रावत ही पहले शख्स थे जिन्होंने लहासा की समुद्र तल से ऊंचाई को बताया. उन्होंने अक्षांश और देशांतर क्या हैं, यह भी बताया. इस दौरान करीब 800 किलोमीटर की पैदल यात्रा की और दुनिया को ये भी बताया कि ब्रह्मापुत्र और स्वांग एक ही नदी है. रावत ने दुनिया को कई अनदेखी और अनसुनी सच्चाई रूबरू कराया.

loading...
(Visited 16 times, 1 visits today)

Related posts:

इन कम्पनियों में है काम के दौरान सोने की छूट , जाने
मिया खलीफा की फोटो हो रही सोशल वायरल
आज भी यहाँ हो जाती है कम खर्च में शादियाँ
आज ही के दिन पड़ा था सैंडविच का नाम "सैंडविच"
इस लड़की के सामने अच्छे-अच्छे पी लेते हैं भाषाज्ञान का पानी
गूगल ने बनाया फिल्ममेकर वी शांताराम की याद में डूडल
पेट्रोल-डीजल के बजाय कॉफ़ी से चलाई जाएँगी गाड़ियाँ
यह लड़का कार चलाकर कमाता है लाखों रूपए, गर्लफ्रेंड को नहीं पसंद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar