1 जनवरी से सरकार दे रही है, बेरोजगारों को 40 हजार रूपये मासिक भत्ता -पढ़े पूरा

बेरोजगारी एक जैसी ज्वलंत समस्या है जिससे कोई भी देश अछूता नही रहा है. आज पूरी दुनिया मे करोड़ों बेरोजगार घूम रहे हैं. उनमे भी ख़ासकर युवा श्रेणी के लोग ज्यादा. भारत भी उन देशों मे एक जहाँ पर बेरोजगारी का पारा सबसे ऊचें स्तर पर. हर देश की सरकारें अपने देश से बेरोगारी  मिटाने या कम करने के लिए कई हटकंडे अपनाती रहती हैं.

हम भी आपको एक ऐसे देश की सरकार के अहम् फैसले के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसने अपने देश के बेरोजगारों को 40 हज़ार रूपये मासिक भत्ता देने का एलान किया है.

दरअसल हम बात कर रहे है  फ़िनलैंड की , जहाँ की सरकार ने हाल ही में  अपने बेरोजगारों के लिए मूल मासिक भत्ते के तौर पर तक़रीबन 40,000 रूपये यानि 587 अमरीकी डॉलर मासिक देने की व्यवस्था की है.

unemployment1
image source : killingthebreeze

एक रिपोर्ट के अनुसार, यह योजना फिलहाल ट्रायल के तौर पर शुरूआती 2 सालों के लिए लागू की गई है. और इसके लिए 2000 बेरोजगारों का चुनाव किया गया है. जबकि इस देश में करीब 2,13,000 लोग बेरोजगार हैं. इन लोगों को योजना का लाभ 1 जनवरी से मिलना शुरू हो गया है. लेकिन भत्ता पाने वालों को समय समय पर यह बताना जरूरी होगा कि वो यह पैसा कहाँ खर्च कर रहे हैं.

बता दें कि फिनलैंड अमीर देशों की श्रेणी में आता है. जहां के प्राइवेट सेक्टर में औसतन एक व्यक्ति हर महीने 3 हजार 500 यूरो यानी लगभग ढाई लाख रुपये कमाता है. जिन लोगों को इस योजना का फायदा उठाने के लिए चुना गया है. अगर उन्हें बाद में नौकरी मिल जाती है. तो भी सरकार की तरफ से उनको ये बेरोजगारी भत्ता मिलता रहेगा. फिनिस गवर्नमेंट के मुताबिक़, अगर यह योजनासफल रहती है, तो बाद में इसे दूसरे कम इनकम वाले लोगों के लिए भी शुरू किया जाएगा.

article source : patrika

loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar