मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें …

मोदी सरकार युवाओं को नौकरी की जगह ख़ुद के व्यवसाय की प्रोत्साहित कर रही है और बात ख़ुद प्रधानमंत्री अपने एक भाषण में कह चुके हैं कि युवा उनसे नौकरी न मांगे बल्कि अपना ख़ुद का व्यवसाय प्रारंभ करें इसके लिए सरकार ने कई तरह के प्रोग्राम शुरू किये हैं जिसके तहत युवा अपने कौशल का विकास करके  स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं इनमे प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, मेक इन इंडिया , स्टार्टअप इंडियन , प्रधानमंत्री युवा उद्यमी योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना जैसे कई महत्वपूर्ण योजनायें शामिल हैं. पर हाल ही में मोदी सरकार ने एक अहम् योजना शुरू की जिसके तहत सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें आगे !

मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें …

2.5 लाख रुपये देगी सरकार

Image Source : Blogspot.com

 

ये भी पढ़ें : PAN को अपने आधार से करें लिंक, नहीं हो सकता है अवैध घोषित

प्रधानमंत्री जनऔषधि योजना के तहत सस्ती दवाइयों की दुकान खोलना आपके लिए पहले से ज्यादा मुनाफे का सौदा होगा।सरकार ने सभी दुकानदारों को अपने यहां उपलब्ध क्वालिटी जेनेरिक दवाओं को रखने की अनुमति दे दी है। अभी तक वे वहीं दवाएं रख सकते थे, जो सरकार की ओर से उन्हें उपलब्ध कराया जाता था।

वहीं, नया सेंटर खोलने पर सरकार की ओर से प्राइवेट रिटेलर्स को 2.5 लाख रुपए की सहायता पहले की तरह मिलती रहेगी। यह सहायता रीइंबर्समेंट बेसिस पर होगी। पहले स्टेट गवर्नमेंट द्वारा नॉमिनेटेड एजेंसियों को ही 2.5 लाख रुपए ग्रांट मिल रहा था, सरकार ने यह नियम सबके लिए कर दिया है। बीपीपीआई के एक वरिष्‍ठ अधिकारी का कहना है कि एक बार 3000 केंद्र खोलने का टारगेट पूरा हो जाता है तो प्राइवेट रिटलेर्स के लिए कुछ और सुविधाएं मसलन उनका कमीशन बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें :  इस शख्स ने साइकिल को सजाने में ख़र्च किये 1 लाख रूपये …

कौन खोल सकता है जनऔषधि सेंटर :

Image Source : ibgnews.com

जनऔषधि सेंटर खोलने के लिए सरकार ने तीन कैटेगरी बनाई है।पहली कैटेगरी में कोई भी व्यक्ति, बेरोजगार फार्मासिस्ट, डॉक्टर, रजिस्टर्ड मेडिकल प्रैक्टिशनर स्टोर खोल सकेगा।दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, एनजीओ, प्राइवेट हॉस्पिटल, सोसायटी और सेल्फ हेल्प ग्रुप को स्टोर खोलने का मौका मिलेगा।वहीं तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों द्वारा नॉमिनेट की गई एजेंसी होगी।

मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें …

ये भी पढ़ें : ये हैं रियल लाइफ के ‘पा’ , सरकार ने एक दिन के लिए बनाया चाइल्ड कमीशन का चेयरमैन

ऐसे होगी आपकी इनकम

Image Source : indiatimes.comसरकार ने मंथली सेल पर दुकानदारों का कमिशन बढ़ाकर 20 फीसदी तय किया हुआ है। ट्रेड मार्जिन के अलावा सरकार मंथली सेल पर 10 फीसदी इंसेंटिव देगी, जो आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगा। इस तरह से दुकानदार को कम से कम 2 साल तक ट्रेड मार्जिन के अलावा इंसेटिव के रूप में डबल मुनाफा होगा। अगर वह एक महीने में 1 लाख रुपए तक की दवा सेल करता है तो उसे मंथली 30 हजार रुपए तक इनकम होगी। कमिशन की कोई लिमिट नहीं है, जितनी दवा सेल होगी, कमिशन उतना ज्यादा बनेगा।

loading...
(Visited 257 times, 1 visits today)

Related posts:

भारत में इस नदी पर बनेगा Eiffel Tower से भी ऊंचा रेल पुल
रेलवे का निजीकरण शुरू , भोपाल में होगा भारत का पहला निजी रेल स्टेशन
GST लागू होने के साथ ही आधार हो जायेगा अनिवार्य , जाने पूरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन 10 बातों में बताई बुलेट ट्रेन परियोजना
ट्रेनिंग के लिए 3 लाख युवा जायेंगे जापान , पढ़ें
क्या है Fastag ? सरकार ने 1 दिसम्बर से वाहनों पर किया अनिवार्य
मोदी सरकार की इन योजनाओं से महिलाएं बन सकती हैं लखपति

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar