प्रोस्टेट कैंसर रोकने के लिए करें इन चीजों का सेवन

50 साल की उम्र के बाद से ही 40% पुरुषों में प्रोस्टेट की समस्या आने लगती है. प्रोटेस्ट ग्रंथि बढने से पेशाब रुक रुक कर आना, अचानक से रुक जाना या बार बार आने जैसी समस्याएँ होती हैं. इसके बढ़ने से प्रोस्टेट कैंसर और मूत्र में संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. शुरुआती जांच होने पर इसका इलाज सम्भव है.

यह भी पढ़ें: 

प्रोस्टेट कैंसर को कम करने और रोकने के लिए इन चीजों का सेवन करना लाभदायक होता है-

मछली:

source: newstrack

प्रॉस्टेट कैंसर के मरीजों को मछली का सेवन करना चाहिए. मछली में ओमेगा-3 पाया जाता है जो प्रॉस्टेट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मदद करता है.

टमाटर:

source: rochakpost

टमाटर खाने से प्रॉस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है. साथ ही टमाटर ट्यूमर के बढ़ने की गति कम कर देता है. टमाटर में बीटा कैरोटीन और लाइकोपीन तत्व पाया जाता है जो कि कैंसर रोधी है.

सोयाबीन:

source: punjabkesari

सोया में आइसोफ्लेवेन होता है, जो टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम कर सकता है. इसलिए प्रॉस्टेट कैंसर के मरीजों को सोयाबीन का प्रयोग करना चाहिए. सोयाबीन कैंसर की बढ़ रही कोशिकाओं को रोकने में मदद करता है.

गाजर:

source: google image

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कोशिकाओं की क्षति को रोकता है. इसके अलावा शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है.

चाय:

source: pakwangali

प्रॉस्टेट कैंसर में चाय का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। सोया के बाद सबसे ज्यादा मात्रा में आइसोफ्लेवेन चाय में पाया जाता है. इसके अलावा चाय में पॉलीफेनल्स पाया जाता है जो कि टेस्टोस्टेरॉन के स्तर को कम करने में मदद करता है.

पानी:

source: onmyhealth

पानी की भरपूर मात्रा में सेवन करने से कैंसर ही नहीं बल्कि कई रोग समाप्त होते हैं. ज्यादा मात्रा में पानी पीने से टॉक्सिन्स बाहर आते हैं. ऐसे में प्रॉस्टेट कैंसर के मरीज को एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पीना चाहिए.

loading...
(Visited 31 times, 1 visits today)

Related posts:

नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें जानकर हो जायेंगे हैरान
हमारी उंगलियों में क्यों पड़ती हैं सिलवटें ....
इन 8 बुरी आदतों से बचें , नहीं तो जल्द हो जायेंगे बूढ़ा
जाने किस तरह की मुर्गी ने दिया है अंडा, ऐसे करें पहचान
धूप में कैसे रखें अपनी स्किन का ख्याल , देखें ...
ओह्ह तेरी ! कभी सुना है मिर्च मालिश के बारे , पढ़ें
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें
ज्यादातर इंसान इन 10 कारणों से मारे जाते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar