यूँ ही नहीं होता पेन के कैप में छेद , जाने ऐसी ही कई बातें

हम अपने रोजमर्रा में न जाने कितनी सारी बातों को अनदेखा कर देते हैं, जिनका वास्तविकता में बहुत बड़ा महत्व होता है. जैसे की पेन के कैप में छेद होना , जैसी कई चीज़ें जिनके उपयोग में अधिकांश लोगों को कुछ पता नहीं होता है. जहाँ तक इस पोस्ट को लिखने से पूर्व मुझे भी कई चीजों के बारे में पता नहीं था. तो आइये जानते हैं ऐसी ही कई चीजों के बारे में !

यूँ ही नहीं होता पेन के कैप में छेद , जाने ऐसी ही कई बातें ….
  1. पेन के कैप  में छोटा सा छेद होना

बचपन से हम पेन से लिखते आ रहे हैं पर शायद ही कभी यह ख्याल आया होगा की पेन के कैप में ये छोटा सा छेद क्यूँ होता है पर छेद का होने की मुख्य वजह है कि ये पेन को सिर्फ़ लीक होने से नहीं बचाता, बल्कि इसे मुंह में डाल लेने वाले बच्चों की जान जोखिम में पड़ने से भी बचाता है.

2.ढक्कन के भीतर प्लास्टिक लाइनर

बोतल के ढक्कन के भीतर लगा सॉफ्ट प्लास्टिक से बना ये लाइनर ऐसा दबाव डालता है, जिससे पेय पदार्थ की ताज़गी बनी रहती है और कार्बोनेशन सही तरीके से होता है.

3.की-बोर्ड के F और J keys पर उभार

आपने अपने कंप्यूटर के keyboard पर F और J दोनों ही keys पर एक सिंगल लाइन का उभर देखा होगा पर कभी उसके बारे में नहीं सोचा होगा बहुत ही कंप्यूटर चले बाले इसके बारे में जानते होंगे दरअसल इस इन दोनों keys पर यह उभर के होने की वजह है कि इससे टाइप करने वाले को नीचे देखने की ज़रूरत नहीं होती और वो इन उभारों पर दोनों तर्जनी उंगली रखकर आसानी से टाइप करता है.

4.Padlocks के नीचे छेद

Padlocks के नीचे एक छेद होता है, जो ड्रेनेज और ल्यूब्रिकेंट्स के लिए दिया जाता है. इसका ध्यान रखेंगे तो ताला जल्दी नहीं खरीदना पड़ेगा.

5.सोडा कैन के टैब

आप अक्सर सोडा कैन का मज़ा लेते होंगे ख़ासकर टॉकीज में पर क्या आपको पता है इस कैन के टैब में छेद क्यूँ होता है इस छेद का  इस्तेमाल स्ट्रॉ होल्डर के तौर पर आप कर सकते हैं. अगली बार ज़रूर यूज़ करिएगा.

6.हवाई जहाज की खिड़की में ब्रीडिंग होल

हवाई जहाज में सफ़र करने वालों को अच्छे से देखा होगा की उसकी खिड़की के कांच में एक ब्रीडिंग होल होता है जो कि ये भीतरी और बाहरी शीशे पर पड़ने वाले दबाव को रेगुलेट करने के लिए होता है.

7. आपकी एंटीसेप्टिक क्रीम के कुछ ट्यूब्स के ढक्कन में छोटी सी स्पाइक क्यूँ होती है

ज्यादातर एंटीसेप्टिक क्रीम के कंटेनर्स के ढक्कन में एक छोटी सी स्पाइक होती है जिसका इस्तेमला असल में कंटेनर में छेद करने के लिए होता है.

8.बर्तन के हैंडल पर छेद

कई शेफ बर्तनों के हैंडल पर बने छेद का इस्तेमाल बर्तनों को टांगने के लिए करते हैं. लेकिन आप भी इसे यूज़ कर सकते हैं, अपने चम्मच को उस बर्तन में पक रहे भोजन को चलाते रहने के लिए इस छेद में एडजस्ट कर सकते हैं.

9.गैस लाइन पर बना तीर (Arrow)

गैस स्टेशन पर कई बार आपको कंफ्यूज़न होती होगी कि आपको किस तरफ से गैस लेनी है. इस तीर के निशान को देखिए कि ये किस तरफ ऑन है और आपको गाड़ी से उतरने की ज़रूरत नहीं होगी.

10. कहीं आप Tic Tacs गलत तरीके से तो नहीं खा रहे ?

आप माउथ फ्रेशनर टिक टैक् का मज़ा लेते ही होंगे पर आपने कभी गौर किया की tic tac के पैकेट पर कैप अन्दर से कंटेनर जैसा क्यूँ उभरा हुआ होता है . दरअसल यह आपको टिक टैक् की कैंडी खाने के लिए स्टैण्डर्ड बनाता है.

loading...
(Visited 221 times, 1 visits today)

Related posts:

नींद से जुड़ी कुछ रोचक बातें, जिन्हें जानकर हो जायेंगे हैरान
जाने, आपका महंगा जींस आपसे पहले कौन पहनता था ......
जानें, क्यों लगती है नशे की लत ?
चाइना में होती है ब्रा स्टडी, डिग्री भी मिलती है
बारिश में भीगने से बचाएगा अब बाइक अम्ब्रेला , जाने .....
ओह्ह तेरी ! कभी सुना है मिर्च मालिश के बारे , पढ़ें
दिनभर एनर्जेटिक रहने के लिए अपनाये ये आदतें
जब ढाई अरब रूपये में बिकी ये कटोरी

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar