यहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस, 26 में होती हैं रिटायर

आज तक आपने सिर्फ ट्रैफिक पुलिस में पुरषों को ही देखा होगा, लेकिन आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने वाले हैं जहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस और 26 साल की उम्र में होती हैं रिटायर. यहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस

Image source : lfpress.com

दरअसल हम बात कर रहें हैं उत्तर कोरिया की. जहाँ सड़कों पर सिर्फ खूबसूरत लड़कियां ट्रैफिक पुलिस बनती हैं, ट्रैफिक संभालने वाली इन लड़कियों की ट्रैफिक पुलिस में भर्ती इनके लुक्स देखकर की जाती है. उत्तर कोरिया के लोग इन महिलाओं को सम्मान की नजरों से देखते हैं, क्योंकि इस विभाग में किसी भी लड़की का चयन आसानी से नहीं होता है.

Image source : express.co.uk

इन लड़कियों को 26 साल की उम्र में रिटायर कर दिया जाता है. इस दौरान इन्हें शादी करने की इजाजत नहीं है. कोई ट्रैफिक लेडी यदि शादी कर लेती है तो उसे हटा दिया जाता है. उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयोंग के चौराहों पर ब्लू वर्दी और काली हील के जूते पहने ट्रैफिक संभालती युवा लड़कियां इस देश की तस्वीर बताती हैं.

Image source : staticflickr.com

इन्हें आधिकारिक तौर पर ट्रैफिक सुरक्षा अधिकारी कहा जाता है लेकिन दुनिया इन्हें ट्रैफिक लेडिस कहती है. इन लड़कियों के आसपास ही पुरुष ट्रैफिक जवान भी तैनात किए जाते हैं. पुरषों लिए उम्र सीमा तय नहीं की है. इनकी संख्या करीब 400 है.

Image source : pinimg.com

उत्तर कोरिया के ट्रैफिक मामले देखने वाले लोक सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार ‘ये लड़कियां देश की राजधानी का प्रतिनिधित्व करती हैं इसलिए इनका चयन उनकी कद काठी और सुंदरता के आधार पर किया जाता है.यह मंत्रालय  है’.

यहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस
Image source : taihainet.com

दस्ते की सीनियर कैप्टन री म्योंग सिम (24) के अनुसार ‘हमें सभी एक्शन पूरी तरह अनुशासन मे रहकर और स्फूर्ति के साथ करना पड़ता है. इनकी ट्रेनिंग भी बहुत सख्त होती है. हमारे लीडर सहित हर किसी की नजर हम पर रहती है इसलिए हमें हमेशा सतर्क रहना पड़ता है.

यहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस
Image source : chinasmack.com

ट्रैफिक संभालती युवा लड़कियां के लिए एक वेबसाइट है, जिसमें हर महीने ‘प्योंगयांग ट्रैफिक गर्ल ऑफ द मंथ’ का भी चयन किया जाता है. यहाँ सिर्फ खूबसूरत लड़कियां बनती हैं ट्रैफिक पुलिस

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar