एतिहासिक धारावाहिकों की पर्दे पर होती वापसी

पहले का एक समय था जब टीवी सीरियल में हम सिर्फ भगवानो और एतिहासिक धारावाहिकों को ही देखा करते थे. लेकिन बीच में ऐसा वक़्त आया कि उन एतिहासिक धारावाहिक की जगह फिक्शन और सास बहु सीरियल ने ले लिए.

सास बहु के सीरियल ने अपना मार्केट अभी तक बरक़रार रखा हुआ है. और आगे भी बनाये ही रखेंगे क्योंकि यह ऐसे मसलों पर होते हैं जो सभी के घर में पाए जाते हैं फिर लोग टीवी पर देखकर उनकी बुराई करने से नहीं थकते हैं.

लेकिन अब वक़्त शायद वापिस से लौट कर आ रहा है जो एतिहासिक कार्यक्रम वापिस से टीवी जगत में अपनी पहचान बनाने आ रहे हैं. ऐसे तो बीच बीच में कई प्रोग्राम आये हैं जो इतिहास को प्रदर्शित कर चुके हैं और वर्तमान में भी ऐसे ही कई प्रोग्राम इतिहास की घटनाओ को प्रस्तुत कर रहें हैं. लोगों का ध्यान वापिस इतिहास और पौराणिक काल की ओर आकर्षित कर रहें है.

चंद्रकांता

टेलेविज़न परदे का क्लासिक ड्रामा चंद्रकांता एक लम्बे समय बाद वापसी कर रहा है. “चंद्रकांता” उपन्यास पर आधारित यह धारावाहिक पहले 1994 में आया था. बालाजी प्रोडक्शन के अंतर्गत यह कलर्स पर फिर वापसी कर रहा है.

****यह भी पढ़ें****

परफेक्शन के लिए आमिर ने छिद्वाए नाक कान

अजय देवगन की वजह से रही तब्बू कुंवारी

*****

आरम्भ

हिस्टोरिकल फंतासी पर आधारित यह सीरियल स्टार प्लस पर शुरू हो चुका है. रोज ऑडियो विसुल्स के प्रोडक्शन में बन रहा ये धारावाहिक द्रविड़ियन और आर्यन के बीच संघर्ष की कहानी है.

चंद्र्नन्दिनी

चन्द्रगुप्त मौर्य के जीवन पर आधारित यह धारावाहिक दर्शकों के बीच काफी पोपुलर हो चुका है. बालाजी प्रोडक्शन में बना यह सीरियल चन्द्रगुप्त और नंदिनी के बीच प्रेम को भी प्रदर्शित करता है. यह स्टार प्लस पर प्रदर्शित होता है.

पेशवा बाजीराव

एक काल की घटना को प्रदर्शित करता यह सीरियल मराठा साम्राज्य के शासक शाहूजी महाराज के अधिपत्य में राज कर रहे बाजीराव के जीवन पर आधारित है. सोनी टीवी पर प्रदर्शित होने वाला यह एतिहासिक धारावाहिक भी इतिहास के पन्नो को प्रदर्शित करता है.

शेरे पंजाब- महाराजा रणजीत सिंह

पिछले कुछ महीनो पहले लाइफ ओके पर चालू हुआ यह धारावाहिक मध्य जुलाई से ऑफ एयर हो सकता है. यह सीरियल आपने आप को दर्शको के सामने साबित नहीं कर पाया है.

loading...
(Visited 24 times, 1 visits today)

Related posts:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar