सफ़ेद बालो के लिए अपनाये ये घरेलु उपाय

आजकल एक समस्या किसी को भी परेशान कर सकती है वह है असमय ही सफ़ेद बाल होना. बालों के इस तरह से सफ़ेद होने से लोग अक्सर इसका जैसे भी हो इलाज ढूँढने लगते है. और इसके लिए कलर का प्रयोग भी करते हैं.

वैसे तो कलर बालो की जड़ो को कमजोर बनाता है इसलिए इन केमिकल वाले कलर के जगह घरेलु नुस्खों से सफ़ेद बालो को नियंत्रित किया जा सकता है. क्योंकि इन चीजों का कोई साइड इफ़ेक्ट नही होता है.

आंवला

ये भी पढ़ें :

बारिश में भीगने से बचाएगा अब बाइक अम्ब्रेला , जाने …..

बारिश के समय में ऐसे चलाये अपनी गाड़ी

*****

आंवला विटामिन सी का स्रोत होता है. इसलिए यह बालो के लिए काफी गुणकारी होता है. आंवले को चाहे तो बारीक़ पीसकर नारियल तेल में मिलाकर रोज बालों की जड़ों में लगा सकते है या फिर आंवला खाने से भी सफ़ेद बालों के लिए फायदा मिलता है.

एलोवेरा

बालों में अगर एलोवेरा जैल लगाया जाये तो बालो का झड़ना और सफ़ेद होना बंद हो जाता है. आप एलोवेरा को नीबू के रस में मिलकर पेस्ट बनाकर उसे बालो पर लगाकर थोड़ी देर बाद धो लें. इससे बालो को फायदा मिलता है.

दही

सफ़ेद बालो को रोकने के लिए दही का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. दही के साथ मेहँदी को मिलाकर पेस्ट बनाकर लगा सकते हैं. हफ्ते में एक बार ऐसा करने से भी बालो का सफ़ेद होना रुक जाता है.

काली मिर्च

काली मिर्च जिस तरह से खाने में स्वाद लाती है उसी तरह से बालो में भी निखर लाती है. इससे सफ़ेद बाल भी काले होने लगते हैं. 10-20 काली मिर्च के दानो को पानी में उबालकर उस पानी से बाल धोने से भी सफ़ेद बाल होना बंद हो जाता है.

कॉफ़ी या ब्लैक टी

अगर आप सफेद होते बालों से परेशान हैं तो ब्लैक टी और कॉफी का इस्तेमाल करें. सफेद हो चुके बालों को अगर आप ब्लैक टी या कॉफी के अर्क से धोएंगे तो सफेद बालों की समस्या जल्द दूर हो जाएगी

loading...
Skip to toolbar