siteswebdirectory.comBHIM एप्प का ऐसे करें, आसानी से इस्तेमाल - फाडू पोस्ट

BHIM एप्प का ऐसे करें आसानी से इस्तेमाल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसम्बर 2016 को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए BHIM नाम का एक महत्वपूर्ण एप्लीकेशन लॉन्च किया. इस एप्लीकेशन का पूरा नाम ‘भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी’ है जिसको लॉन्च करने के पीछे कैशलेस ट्रांजेक्शन को प्रोत्साहित करना है. वैसे आज हर बैंक और कई निजी कंपनियों ने अपने कैशलेस एप्लीकेशन तैयार कर लिए जिसने मनी वॉलेट एप्लीकेशन के नाम से जाना जाता है.

सरकार ने फ़िलहाल BHIM एप्प को एंड्राइड आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही बनाया है और जल्द ही इसे एप्पल के ऑपरेटिंग सिस्टम ios  पर भी उतारा जा सकता है.

जब से सरकार ने 1000 व 500 के नोट बंद किये हैं जब से ही आरबीआई और सरकार मिलकर देश में कैशलेस सोसाइटी बनाने के लिए जोर-तोर के साथ कार्य में  जुड़े हुए हैं जिसके लिए नई योजनायें और गाईडलाइन तैयार की जा रही हैं और इसी के साथ देश में कैशलेस ट्रांजेक्शन का माहौल बनता नजर आ रहा है.

वैसे कैशलेस सोसाइटी का हिस्सा तो हर कोई बनना चाहता है पर कैशलेस ट्रांजेक्शन की सटीक और तकनीकी जानकरी न होने की वजह से असुरक्षि महसूस करने की वजह से इसमें कोई भी हाथ डालना नही चाहता.

अगर आप भी BHIM एप्प का उपयोग करना चाहते हैं तो पहले इस प्रक्रिया को पूरा समझें

स्टेप-1 : गूगल प्लेस्टोर से BHIM एप्प को डाउनलोड करें

अपने स्मार्टफ़ोन में गूगल प्लेस्टोर पर जाकर BHIM एप्प को डाउनलोड कर और उसे इनस्टॉल कर लें.

BHIM एप्प इंस्टालर

स्टेप -2 : BHIM एप्प को ओपन करें

BHIM को ओपन करें और अपनी next बटन पर  क्लिक करें .

स्टेप -3 : SMS रिक्वेस्ट को ओके करें

इसके बाद BHIM आपसे SMS पढ़ने और भेजने की रिक्वेस्ट ओके करने को कहेगा। इस रिक्वेस्ट को ओके करना बेहद जरूरी है क्योंकि इसी के चलते यह ऐप आपके मोबाइल नंबर का यूज करके आपके बैंक अकाउंट से जुड़ी सारी इन्फर्मेशन इकट्ठा करेगा।

स्टेप -4 : अपने मोबाइल नंबर को  verify करें 

BHIM स्टार्ट करके आपको मोबाइल नंबर verify करना होता है  अगर आप ड्यूल सिम वाले फोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपसे पूछा जाएगा कि आप कौन-सी सिम वेरिफाई करना चाहते हैं,  इसके लिए आपने जो नंबर बैंक में रजिस्टर किया है वह नंबर चुनें, सिंगल सिम फोन होने की हालत में आप सिर्फ अपना नंबर वेरिफाई कर दें और बैंकों की लिस्ट में से भी अपने बैंक को चुन लें।

स्टेप-5 : अपना 4 डिजिट का पासवर्ड बनाएं 

इसके बाद आप अपने लिए 4 अंकों का एक पासवर्ड बनाएं. इसी पासवर्ड के माध्यम से आप इस ऐप में लॉगिन कर पाएंगे. यह पासवर्ड किसी के साथ न बांटें और इसे हमेशा याद रखें क्योंकि यदि आप पासवर्ड भूल गए तो आप अपने अकाउंट में लॉगइन नहीं कर पाएंगे.

कैसे करें बैंकिंग

स्टेप-1 :  अपने संबंधित बैंक का चयन करें 

इसके बाद आपको 30 बैंकों की एक लिस्ट दिखेगी, जिसमें से आपको अपना बैंक चुनना होगा. यदि आपके दो या ज्यादा बैंकों में अकाउंट्स हैं और वे भी यूपीआई वाले हैं तो भी आप सिर्फ एक ही बैंक को चुन सकेंगे। यदि आप कभी दूसरे बैंक को लिंक करना चाहें तो इसके लिए आपको पहले वाले बैंक को हटाना होगा.

स्टेप-2 : अकाउंट और UPI पिन बनाएं

अगर आपने पहले ही UPI अकाउंट बनाया हुआ है तो BHIM वहीं से सारा डेटा ले लेगा. लेकिन यदि आपने अकाउंट नहीं बनाया है तो आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 नंबर और उसकी एक्सपायरी डेट डालनी होगी. इसके बाद आपको एक UPI पिन बनाना होगा.

स्टेप-3: अपनी BHIM एप्लीकेशन का ट्रांजेक्शन के लिए खूब इस्तेमाल करें 

 अब आप किसी को भी सिर्फ उसका मोबाइल फोन नंबर डालकर पैसे भेज सकते हैं.वहीं इस ऐप में QR कोड स्कैन करके पैसे भेजने की सुविधा भी है. इस ऐप के जरिए भेजने के लिए आपको यूजर का अकाउंट नंबर, IFSC कोड वगैरह की जरूरत नहीं पड़ेगी. आपके पास सिर्फ दूसरे शख्स का नंबर होना चाहिए था। लेकिन यह याद रहे कि जिसे आप पैसे भेज रहे हैं, उसका भी UPI अकाउंट होना जरूरी है।

loading...
(Visited 49 times, 1 visits today)

Related posts:

अब फेसबुक पर आपका अकाउंट और डेटा रहेगा सुरक्षित ...
मात्र 49 रूपये में 1 GB डाटा, Reliance का होली ऑफर
अब Facebook के द्वारा भी पायें Naukari , पढ़ें
Jio User को बड़ा झटका , 303 रु. के रिचार्ज का आगे नहीं ले पाएंगे लाभ
कौन है ये ढिंचक पूजा , यूट्यूब पर इसके एक विडियो ने ला दी बाढ़
अब जीपीएस नहीं, यूरोप का गैलिलियो बताएगा सभी को रास्ता.....
अब फ्री में चलाएं फेसबुक , लांच हुआ नया फीचर
सोशल मीडिया का हमारें जीवन पर प्रभाव

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar