छोटी सी चिड़िया ने रोका रिचमंड सेन राफेल पुल का काम

सेन फ्रन्सिस्को में एक पुल का काम चिड़िया के अन्डो को बचाने के लिए रोक दिया गया है। लगभग 70 मिलियन डॉलर का यह प्रोजेक्ट हमिंग बर्ड के अन्डो को बचाने रोका गया है।

हमिंग बर्ड एक अप्रवासी पक्षी है जो Migratory Bird Treaty Act के तहत संरक्षण प्राप्त है अतः उसके अन्डो को पेड़ पर से हटाने पर रोक लगा दी है।

पुल के बीच मे आने वाले लगभग दो दर्जन पेड़ो को वहां से हटाना है लेकिन इनमे से एक पेड़ पर हमिंग बर्ड के अंडे होने से काम रोका गया है।

पुल

एक्ट के अंतर्गत अब पेड़ को तभी हटाया जायेगा जब उसके बच्चे वहां से चले जायेंगे। तब तक कुछ हफ्तों  के लिए काम टाल दिया गया है।

कैलेफोर्निया के सैन फ्रेंसिस्को से करीब 50 किलोमीटर दूर रिचमंड-सैल राफेल ब्रिज है यह शहर के पूर्वी इलाके से पश्चिम को जोड़ता है।

8.85 किलोमीटर लम्बे इस ब्रिज मे एक लेन और जोड़ी जानी है।

शहर के मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्टेशन कमीशन के प्रवक्ता ने बताया की ” प्रवासी पक्षी के अन्डो की सुरक्षा के लिए यह कदम उठाया गया है. इलाके के हर प्रोजेक्ट के दौरान इस तरह की सावधानी बरती जाने के सख्त निर्देश हैं।

अमेरिका मे हमिंग बर्ड प्रजाति की चिड़िया काफी तादात मे पायी जाती है। यह बहुत छोटे आकार की होती है।

ये सात खुबसुरत जीव जो सिर्फ पाए जाते हैं रूस में…

कुत्तो की वो 10 नस्लें, जो हैं वफादार पर सबसे खतरनाक

अमेरिका के दूसरें क्षेत्रों से यह कैलेफोर्निया आती है इसलिए इन्हें प्रवासी पक्षी माना जाता है। अमेरिकी माइग्रेटरी एक्ट के तहत इस प्रजाति को सुरक्षा प्राप्त है।

 

loading...
Skip to toolbar