मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

आपने अब तक गुलामों को फ़िल्मों और कहानियों में ही सुना होगा. पर क्या आप जानते हैं, ह्यूमन हिस्ट्री में सबसे ज्यादा गुलाम 21वीं सदी में हैं. सबसे चिंता जनक बात तो यह है कि अब गुलाम सिर्फ अफ्रीका में ही नहीं बनाये जाते बल्क़ि अब सारी दुनिया में गुलाम बनाए जा रहे हैं. ऐसा करने का कारण ह्यूमन ट्रैफिकिंग, यानी मानव तस्करी को बताया जाता हैं. लोगों की खरीद-फरोख्त का कार्य धड़ल्ले से कई देशों में हो रहा हैं. अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट की रिपोर्ट को माने तो इन देशों में चलता हैं ह्यूमन ट्रैफिकिंग या मानव तस्करी का बहुत अधिक व्यापार.मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

सोमालिया :

Image Source : theislamicmonthly

अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट की रिपोर्ट में सोमालिया लगातार 14 वर्षों से ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामलों में शीर्ष पर रहता हैं. सोमालिया में गृहयुद्ध, प्राकृतिक आपदा, और अधिक गरीबी जैसे कई कारणों से यहाँ के लोग खुद ही ह्यूमन ट्रैफिकर्स के चंगुल फंस जाते हैं. सोमालिया में 1991 से ही अव्यवस्था फैली हुई हैं. यहाँ इतनी अव्यवस्था फैली हुई है, कि कई मामलों में पैरेंट्स अपने बच्चों को ट्रैफिकर्स को सौंप देते हैं.

लीबिया :

Image Source : mintpressnews

लीबिया उत्तरी अफ्रीका में अल्जीरिया और मिस्र के बीच स्थित है. लीबिया में तेल के कारोबार के बाद ह्यूमन ट्रैफिकिंग ही वहाँ का सबसे बड़ा कारोबार हैं. कर्नल गद्दाफी की सत्ता गिरने के बाद यहाँ आपराधिक गतिविधियां बड़ गई. ऐसी स्थिति में लीबिया से ह्यूमन ट्रैफिकिंग अधिक होने लगी.

सूडान और दक्षिणी सूडान :

Image Source : pinimg.com
करप्शन के चलते महज पांच साल में दुनिया का 16वां सबसे गरीब देश बनने वाले सूडान में भी ह्यूमन ट्रैफिकिंग के मामले बेतहाशा देखे जाते हैं.  सूडान के लोगों को दूसरे देश तथा दुसरें देश के लोगों को सूडान लाया जाता हैं. सूडान में दस साल के बच्चे कई खतरनाक कार्यो में और बच्चियाँ प्रॉस्टीट्यूशन में फंसी देखीं जाती हैं.

मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

यमन :

Image Source : theconversation
यमन में कई वर्षो से अस्थिरता बनी हुई हैं जिसके चलते लोगों को दूसरे देशों में ले जाकर बेच देने का कारोबार बड़े पैमाने पर चल रहा है. यमन सेक्स टूरिस्ट एरिया भी कहलाता है.

वेनेजुएला :

Image Source : cloudfront
कुछ साल पहले वेनेजुएला की अर्थव्यवस्था गड़बड़ा गई, जिससे यहाँ ह्यूमन ट्रैफिकिंग तीन गुना तक बढ़ गई. वेनेजुएला से लोगों को कैरेबियाई देशों में बेचा जाता है. वेनेजुएला से बाहर भेजे जाने वाले गुलामों में 55 प्रतिशत बालिग होते हैं, जबकि 26 प्रतिशत बच्चियां और 19 फीसदी बच्चे होते हैं. वेनेजुएला में ह्यूमन ट्रैफिकिंग के खिलाफ कानून तो है, पर कोई  उस कानून का पालन ही नहीं करता.

बेलारूस :

Image Source : sloveniatimes
बेलारूस में सरकार के संरक्षण में ही यह काम होता है.  रूस, यूक्रेन, लिथुआनिया और लातविया से घिरे इस देश में सरकारी नियम है कि अगर आप बेरोजगार हैं, तो आपको सरकार को फीस देनी होगी या फिर मुफ्त में कम्युनिटी वर्क करना पड़ेगा, जोकि एक बंधुआ मजदूरी हैं. यहां हालात इतने खराब हैं कि लोग दूसरे देशों में जाना चाहते हैं और इस चक्कर में ह्यूमन ट्रैफिकर्स के शिकंजे में फंस जाते हैं.

मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

उत्तर कोरिया :

Image Source : viralsuitcase
उत्तर कोरिया में इतने ख़राब हालात हैं कि यहाँ की सरकार ने 11-12 लाख नागरिकों को दूसरे देशों में काम करने भेजा है. ये लोग तीन साल के कॉन्ट्रैक्ट पर जाते हैं. लेकिन जब वे वापस आते हैं, तो सरकार उनकी कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा खुद रख लेती है.

सीरिया :

Image Source : wordpress
मार्च 2011 से सीरिया में गृहयुद्ध चल रहा है. लोग अपनी जान बचाकर भाग रहे हैं. जब किसी देश में गृहयुद्ध चल रहा हो तो ऐसी स्थिति में ह्यूमन ट्रैफिकर्स का काम आसान हो जाता है. इस देश में आतंकी गुट इंसानों को बेचने के लिए बाजार लगाता है.

रूस :

Image Source : rockrivertimes
रूस में 50 लाख से 1.2 करोड़ तक माइग्रेंट्स भी हैं, जो लगभग बंधुआ मजदूर की तरह काम करते हैं. एम्प्लायर इनके पासपोर्ट रख लेते हैं और इन्हें बहुत कम पैसा देते हैं. उन्हें उनका वेतनमान भी आधिक विलंब से मिलता है. जिसके कारण ये लोग ह्यूमन ट्रैफिकर्स के शिकार हो जाते हैं.

मानव तस्करी के मामलें में सबसे बदनाम देश, जानें ….

अल्जीरिया :

Image Source : gulfnews
अल्जीरिया अपनी लोकेशन के चलते यह यूरोप जाने के लिए गेटवे की तरह है,इसलिए नाइजर, कैमरून, नाइजीरिया जैसे कई देशों से लोग अवैध रूप से यहाँ आ जाते हैं. यहाँ इनके पैसे खत्म हो जाते हैं या लूट लिए जाते हैं, जिससे वह बंधुआ मजदूर जैसे काम करते हैं या गिरोह के चंगुल में फंसकर भीख मांगतें हैं. कई पड़ोसी देशो से अल्जीरिया में ह्यूमन ट्रैफिकर्स से लोगो को लाकर उनसे काम करवाते हैं.
loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar