सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल

सर्दियों में हमारी त्वचा को कुछ खास देखभाल की जरूरत होती है इस मौसम में ज्यादातर लोगों को शुष्क त्वचा की शिकायत हो जाती है, पर कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप चाहे तो सर्दी के इस मौसम में भी निखरी त्वचा पा सकते हैं.

सर्दियों में त्वचा को कोमल बनाए रखने के लिए बादाम के तेल का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है बेहतर फायदे के लिए आप चाहें तो रात के वक्त तेल लगाकर सो जाएं सुबह उठने पर आप पाएंगे कि आपकी त्वचा का मॉइश्चर अब भी बरकरार है. सर्दियों में साबुन का इस्तेमाल करने से बेहतर है कि सरसों के उबटन का इस्तेमाल करें.

बाजार में बिकने वाले स्क्रब के स्थान पर चीनी के स्क्रब का इस्तेमाल करें इससे डेड स्‍क‍िन तो साफ हो ही जाएगी आपके चेहरे का मॉइश्चर भी बना रहेगा.

नहाने के बाद हल्के हाथों से तौलिए का इस्तेमाल करें संभव हो तो नहाने के तुरंत बाद नारियल के तेल से या किसी ऑयली बॉडी लोशन से पूरे शरीर पर मसाज करें और चेहरा धोने के लिए न तो बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल करें और न ही बहुत ठंडे पानी का.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar