दिमाग को स्वस्थ और याददाश्त तेज़ करने के लिए रखें इन बातों का ख्याल….

शरीर को सुचारू रूप से चलाने के लिए सभी अंगो का ठीक से काम करना जरूरी होता है. इनके अलावा दिमाग का अच्छे से काम करना बहुत जरूरी है. क्योंकि दिमाग से ही बाकी अंगो को काम करने का आदेश मिलता है. इस दिमाग को स्वस्थ बनाये रखने और अपनी याददाश्त को तेज़ करने के लिए इन बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है.

source: jagran

धूम्रपान से बनाये दूरी- धूम्रपान करने से व्यक्ति के दिमाग पर असर पड़ता है यह सही है. एक अध्ययन में यह साबित हुआ है कि धुम्रपान करने से दिमाग की संज्ञानता क्षमता कम होती है. धुम्रपान से याददाश्त पर असर पड़ता है साथ ही सीखने की क्षमता में भी कमी आती है. इससे व्यक्ति को डिमेंशिया का खतरा भी रहता है.

source: heraldpost

नींद पर्याप्त मात्रा में ले- WHO के एक रिसर्च में यह सामने आया है कि जब हम सोते हैं तो हमारा दिमाग उसके अन्दर के विषाक्त पदार्थों को बाहर फैकने का काम करता है. नींद अधूरी रहने पर यह प्रकिया अधूरी रह जाती है. यह विषाक्त पदार्थ दिमाग की कोशिकाओं को नुक्सान पहुंचाते हैं. जिससे कमजोर याददाश्त जैसी समस्याएं होने लगती है. इसलिए पूरी नींद लेना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 
source: onlymyhealth

कम बोलना भी होता है नुकसानदायक: वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक जो इन्सान कम बोलता है उसे ब्रेन डैमेज की समस्या हो सकती है यह इसलिए क्योंकि जो कम बोलता या सोचता है उसकी दिमागी कोशिकाए निष्क्रिय होकर सिकुड़ने लगती है. वहीँ बात करने पर यह कोशिकाए एक्टिव रहती है.

source: dailyhunt

प्रदुषण से खतरा- शरीर के अन्य अंगो के मुकाबले दिमाग को अधिक ऑक्सीजन की जरूरत होती है. जो प्रदूषित जगहों पर मिलना मुश्किल होता है इसलिए प्रदूषित जगहों से दूर रहना चाहिए और प्रदुषण कम करने पर जोर देना चाहिए.

यह भी पढ़ें: 
loading...
Skip to toolbar