पढ़िए और कमाइए योजना से मिलेगा करोड़ो युवाओं को रोजगार

पढ़िए और कमाइए योजना

नौकरियों की बढती मारा-मारी को देखते हुए और बेरोजगारी के स्तर को घटाने के लिए अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद् और एआईटीएमसी ने एक नया कदम उठाया है.

परिषद ने गुरूवार को पढ़िए और कमाइए योजना की घोषणा की, जिसके तहत अब डेढ़ करोड़ यवाओं को कौशल विकास के जरिए नौकरी मिलेगी। इस योजना का मकसद इन जिलों में रहने वाले युवाओं की जरूरतों को पूरा करना है और उन्हें अपने क्षेत्र में परिपक्व बनाना है।

तकनीकी शिक्षा परिषद के अध्यक्ष अनिल सहस्त्रबुद्धे ने बताया है कि देश के 550 जिलों में इस योजना के तहत युवाओं के लिए रोजगार के कई अवसर प्रदान किए जाएंगे. इसके लिए अब ग्रामीण इलाकों में भी स्थानीय स्तर पर बाजार डवलप किए जाएंगे ताकि लोगों के प्रोडक्ट बिकें और वहां के लोगों की इंकम भी हो. आर्थिक प्रगति के लिए इस योजना के तहत नवाचार को बढ़ावा दिया जाएगा, इससे यहां नए-नए उत्पादों को विकसित करने का मौका मिलेगा.

****यह भी पढ़े****

सात जन्मो के लिए ही जुडती है इस मंदिर में हुई शादी

यहाँ होती है विश्व नग्न बाइक सवारी , कार कल्चर के विरोध में शुरू हुई मुहीम

*****

दिया जायेगा मार्केटिंग का प्रशिक्षण

युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने के लिए युवाओं को मार्केटिंग की भी ट्रेनिंग  दी जाएगी. इसके साथ ही युवाओं को ई-रिक्शा और स्वच्छ जल आरओ का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा. श्री सहस्त्रबुद्ध ने बताया कि हम ग्रामीण युवाओं को अपने क्षेत्र के अनुकूल उत्पादों के विकास के लिए मेक्रो टेक्नोलॉजी में प्रशिक्षण देंगे. जिससे उनके लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे. जून में  50 जिलों में और जुलाई में 75 जिलों में इस कार्यक्रम की शुरूआत होगी.

loading...
Skip to toolbar