कैसे जिन्दा रहा ये शख्स 256 साल तक , जाने

वर्तमान में इन्सान की उम्र अधिकतम 45-65 तक ही रह गयी है . आपने कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी सुना होगा जो सामान्य उम्र से ज्यादा जीवित रहे हों . अभी तक आपने अधिकतम 100 और 125 तक की उम्र वाले लोगों के बारे में सुना होगा पर आज हम आप एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे जो 100 साल ,  200 साल नहीं बल्कि 256 साल तक जीवित करते हैं . जाने , कैसे जिन्दा रहा ये शख्स 256 साल तक .

ली का जन्म  1677  में हुआ था

हम दरअसल बात कर रहे हैं चीन में जन्मे ली चिंग यूंग की जिनका जन्म सिचुआन में 1677 में हुआ था .ली के बारे में इनसाइक्लोपीडिया पर भी पढ़ा जा सकता है .6 मई 1933 को जब ली चिंग की मृत्यु हुई तब उसकी उम्र 256 साल की थी।

ली ने 13 साल की उम्र में घर छोड़ दिया था और पहाड़ों पर रहने लगे थे.  जब ली लौटे तो उनकी उम्र 51 साल हो चुकी थी. इसके बाद उन्होंने जनरल यू जॉन्ग की सेना में बतौरा सलाहकार काम किया। 78 साल की उम्र में वो रिटायर हुए। इससे पहले उन्होंने गोल्डन रिवर की लड़ाई में हिस्सा लिया।

यू जॉन्‍ग की सेना में लंबे समय तक सेवा देने के लिये वहां के शाही राजघराने में ली की जिंदगी के सौ वर्ष पूरे होने पर उन्‍हें एक शाही बधाई संदेश भेजा। इसके बाद ली के 150वें और 200वें जन्‍म दिन पर भी शाही घराने की ओर से बधाई संदेश आया।

1928 में डीन वू चुंग चेन जो मिनकू यूनीवर्सिटी में शिक्षा विभाग में थे उन्‍होंने ली की दिये गये शाही संदेश ढूंढ निकाले। उनकी खोज को चीन के दो अखबारों ने प्रकाशित भी किया। एक साल भी 1929 में न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स ने भी इस खबर की पुष्टि की। दोनो अखबारों की रिपोर्ट की माने तो ली की मौत 1933 में हुई। अगर इन रिकॉर्ड की माने तो वह पूरे 200 साल तक जिंदा रहा।

1908 में ली चिंग की ज़िन्दगी पर लिखी गयी बुक

1908 में ली की जिंदगी पर एक किताब लिखी जिसका नाम द सीक्रेट ऑफ ली ली क्‍वीनगिन इमोर्टेलिटी रख गया। ली चिंग अपने समय में एक आयुर्वेद के डॉक्टर के रूप में प्रसिद्ध थे। उसके साथ मार्शल आर्ट मे भी उन्हें महारथ हासिल थी। कहतें हैं की उसने जीने का मत्रं सीख लिया था इस लिए हमेशा से वो निरोगी और फीट रहा।

24 पत्नियाँ थी ली चिंग

ली चिंग ने अपने जीवन काल में 23 पत्नियों का अंतिम संस्कार किया था। 6 मई 1933 को जब ली चिंग की मृत्यु हुई तब उसकी उम्र 256 साल की थी।

 

loading...
(Visited 140 times, 1 visits today)

Related posts:

फोरेन ट्रिप का अच्छा मौका, जल्द करें फ्री मिल रहा है वीज़ा.....
ओह्ह ! तेरी : कुत्ते को भौंकने से रोका तो मिली 5 साल जेल की सजा
सब्जियों के ये अजीबोंगरीब आकर देखकर दंग रह जायेंगे आप ...
यहाँ सब लोग रहते हैं अंडरग्राउंड, जानिए इसके बारे में.....
ऐसी लड़कियों को देखकर लड़के हो जाते हैं उन पर फ़िदा ....
क्यूँ है शिया-सुन्नी मुसलमानों में आपसी विवाद, पढ़ें पूरा
ये हैं दुनिया की सबसे परफेक्ट फिगर वाली महिला
इस शुक्रवार को होंगी ये 10 फ़िल्में एक साथ रिलीज...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar