जिन्हें लोगों ने समझा बदसूरत , वो आज हैं एक बड़ी हस्ती

एक कहावत है  ”रुप न देखिये साधू का , देखिये उसका ज्ञान” तो आपने सुनी ही होगी और यही कहवात शत प्रतिशत सही बैठती है लिजी वेलासक्वेज पर जिन्हें लोगों ने समझा बदसूरत , वो आज हैं एक बड़ी हस्ती .

जिन्हें लोगों ने समझा बदसूरत , वो आज हैं एक बड़ी हस्ती …..

लिजी वेलासक्वेज 17 वर्ष की उम्र में तब चर्चा में आई, जब 2006 में एक यूटयूब वीडियो ने उसे दुनिया की सबसे बदसूरत महिला करार दिया लेकिन लिजी वेलासक्वेज जो अब एक मशहूर लेखिका, प्रेरक वक्ता और एंटी बुलींग कार्यकर्ता हैं.

लिजी वेलासक्वेज एक अनोखे सिंड्रोम से जन्मजात पीड़ित हैं जो कि शरीर के विकास को रोक देता है और वजन घटाता है . लीसी का जन्म 13 मार्च 1989 को ऑस्टिन, टेक्सास में हुआ था . जन्म के दौरान लिजी का वजन 1.2 किग्रा था और उन्होंने टेक्सास स्टेट यूनिवर्सिटी से संचार में अध्ययन किया है.

टेक्सास यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल सेंटर के मेडिकल शोधकर्ताओं ने पहले अनुमान लगाया कि लिजी वेलासक्वेज यह  स्थिति  नवजात प्रोगोराइड सिंड्रोम (एनपीएस) (विडीमैन-रूटेनस्ट्रैक सिंड्रोम)  की वजह से है , जो कि वेलाक्केज़ की स्वस्थ हड्डियों, अंगों, और दांतों को प्रभावित नहीं करता है.

इस दुर्लभ विकार के कारण लिजी वेलासक्वेज मेडिकली वजन बढाने में असमर्थ है उनके जीवन में कभी भी 29 किलो से ज्यादा वजन नही बड़ा. लिजी दाहिनी आँख से देख नहीं सकती हैं .

2010 में लिजी ने अपनी माँ रीटा के साथ अपनी आत्मकथा लिखी जिसे उन्होंने Lissa Beautiful नाम दिया गया . जिसे अंग्रेजी और स्पेनिश भाषा में पब्लिश किया गया .इनके आलवा भी वेलाकेकेज़ ने किशोरों पर निर्देशित दो पुस्तकों को भी लिखा है, जो व्यक्तिगत कहानियों और प्रस्ताव सलाह को साझा करते हैं.

साल 2014 में लिजी वेलासक्वेज  ने ‘ TEDxAustinWomen Talk ‘ में  How Do YOU Define Yourself नाम से अपना भाषण दिया और उनके विडियो को Youtube पर  54 लाख से अधिक बार देखा गया . आज वह अपनी आशावादी प्रवृति के लिए पूरी दुनिया में मशहूर हैं .

2015 में   National Bullying Prevention Month के कार्यक्रममें  , उन्होंने Social Media Challenge For Bystander Revolution’s Month Of Action को होस्ट किया.

14 नवंबर, 2015 को  लिजी वेलासक्वेज  के जीवन पर आधारित  A Brave Heart: The Lizzie Velásquez  नाम से वृत्तचित्र फिल्म बनाई .

loading...
(Visited 62 times, 1 visits today)

Related posts:

यहाँ मिलता है रहने के बदले पैसा, जाने इन अनोखी जगहों के बारे में
अमेरिका , भारत के लिए चीन की ये कूटनीति पड़ेगी भारी
फेसबुक पर किया कमेंट तो मिली मौत की सज़ा , पाकिस्तान की अदालत का फ़ैसला
दुनिया की इन जगहों पर लोग जाते हैं मूड बनाने
सेल्फी लेने छत पर चढ़ी लड़की , पर क्लिक करते ही हो गयी मौत
2017 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली एक्ट्रेसेस
ये हैं दुनिया की सबसे अमीर महिलाएं
इन कुत्तों की लग्ज़री ज़िन्दगी देखकर होश उड़ जायेंगे आपके

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar