बिस्तर पर लेटने की नौकरी, सैलरी 10 लाख से भी ऊपर

आज हर कोई नौकरी के पीछें इस तरह भाग जा रहा हैं कि उसे अपनी सेहत की कोई परवाहा नहीं हैं. जिसे देखो वो नौकरी के लिए तैयारी कर रहा है और नौकरी लगने के बाद कितनी मेहनत करनी पड़ती है ये तो सब जानतें हैं. लेकिन एक नौकरी ऐसी है जिसमें आप बिस्तर पर लेटे – लेटे 10 लाख से भी ऊपर कमा सकतें है. ये सुनकर आपको भले ही अजीब लग रहा हो लेकिन यह सच है. बिस्तर पर लेटने की नौकरी, सैलरी 10 लाख !

दरअसल फ्रांस की एक इंस्टीट्यूट ‘फॉर स्पेस मेडिसिन एंड साइकोलॉजी’ माइक्रोग्रैविटी के प्रभाव का अध्ययन करना चाहता है जिसमें इसे स्वस्थ युवाओं की जरूरत है. जिन युवाओं का चयन होगा उन्हें दो महीने तक लगातार अपनी पीठ के बल लेटे रहना होगा. इसके लिए उन्हें 16,000 यूरो (1097240.21 Indian Rupee) दिये जाएंगे. 

बिस्तर पर लेटने की नौकरी, सैलरी 10 लाख…..

चयन की कुछ शर्तें
बिस्तर पर लेटने की नौकरी, सैलरी 10 लाख
Image Source : sportsport

उम्मीदवार के लिए पहली और मुख्य शर्त यह है कि वह पुरुष होना चाहिए जो पूरी तरह फिट और एथेलेटिक हो. उस उम्मीदवार पुरुष की उम्र 20 से 45 साल के बीच होनी चाहिए. उसे कोई एलर्जी नहीं होनी चाहिए और अधिकतम मास बॉडी इंडेक्स 22 से 27 के बीच होना चाहिए. जो उम्मीदवार धूम्रपान करता है उसके लिए इसमें कोई जगह नहीं है.

क्या होगा इस नौकरी में
बिस्तर पर लेटने की नौकरी, सैलरी 10 लाख
Image Source : guardianlv.com

रिसर्चर कुल 24 उम्मीदवारों को चुनेंगे. जिन्हें दो महीने बिस्तर पर गुजारने से पहले उनको दो हफ्तों के मेडिकल टेस्ट से गुजरना होगा. स्थानीय मीडिया के मुताबिक पहले दो हफ्तों में वैज्ञानिक कई तरह के टेस्ट करेंगे. इस रिसर्च से जुड़े डॉक्टर अर्नो बेक के मुताबिक, “टेस्ट पास करने के बाद उन्हें 60 दिन तक बिस्तर पर रहना होगा”. बेक के अनुसार “लेटने के बदले युवाओं को 16 हजार यूरो (1097240.21 Indian Rupee) दिए जाएंगे, ये सिर्फ सुनने में ही आसान लगता है. टेस्ट के दौरान प्रतिभागी सब कुछ बिस्तर पर लेटे लेटे ही करेंगे. यहां तक की उन्हें टॉयलेट भी लेटते हुए ही करना होगा.

क्या हैं इस रिसर्च का उद्देश्य
Image Source : dailymail

रिसर्च के दौरान वैज्ञानिक यह पता लगाना चाहते हैं कि अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन में बहुत लंबे समय तक भारहीनता का अनुभव करने पर इंसान के शरीर में किस प्रकार के बदलाव आतें हैं. इन बदलावों का पता चलने के बाद ही उनसे निपटने के तरीकों को खोजा जा सकेगा.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar