ऐसे बनाएं घर में खुद का आकर्षक बोन्साई ट्री

ऐसे बनाएं घर में खुद का आकर्षक बोन्साई ट्री

आपने कई जगहों पर गमले में लगा एक छोटा सा पेड़ देखा होगा, जिसकी बनावट तो बड़े पेड़ों की तरह ही होती है लेकिन आकार छोटा होता है

इसे बोन्साई ट्री कहते हैं यह हजारो साल पुरानी कला है. जापानी भाषा में इसका मतलब होता है “छोटा पेड़” या “बौना पौधा”. इसमें पेड़ो के छोटे आकार में ही उन्हें आकर्षक रूप दिया जाता है. वर्तमान में यह पेड़ सजावट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. अच्छे से देखभाल करने पर इन पेड़ों की उम्र काफी लम्बी हो सकती है.

कैसे बनाये बोन्साई

बोन्साई बनाने के लिए या तो आप छोटा पौधा इस्तेमाल कर सकते हैं या बीज के माध्यम से बना सकते हैं. बीज से बोन्साई बनाने में काफी समय लगता है. इसलिए छोटे पौधे से बोन्साई बनाना ज्यादा उपयुक्त है.

सबसे पहले पौधे को सावधानी से मिटटी से अलग करें और उसकी जड़ों पर लगी मिटटी को हटायें. इसके बाद उसकी जड़ों और तने की थोड़ी-थोड़ी छंटाई कर देना चाहिए ताकि वह बोन्साई गमले में आ सके.

ऐसे बनाएं घर में खुद का आकर्षक बोन्साई ट्री

बोन्साई को गमले में रखते समय यह ध्यान रकना चाहिए कि गमले के किनारे पर रखी मिटटी जड़ों से एक या दो इंच की दूरी पर होना चाहिए.

गमले में मिटटी डालकर दो इंच मोती परत बना लेना चाहिए और पौधे को उसमे रखकर जड़ों को मिटटी से धीरे-धीरे दबा देना चाहिए. इसके बाद गमले पर बजरी या कंकरी डाली जा सकती है ताकि वह साफ़ दिखाई दे.

****यह भी पढ़े****

इन कम्पनियों में है काम के दौरान सोने की छूट , जाने

चैंपियंस ट्रॉफी 2017 का ये है पूरा शेड्यूल, जानें

*****

कुछ दिन में जब पौधा मिटटी में अच्छी तरह जम जाए तो उसकी टहनियों को तार के सहारे या वजन लटकाकर मूल पेड जैसी बनावट दी जा सकती है.

इस तरह से घर में ही आप अपना बोन्साई ट्री बना सकते हैं. इसे और अच्छा बनाये रखने के लिए समय समय पर खाद व पानी और साथ ही छंटाई भी करते रहना चाहिए.

loading...
Skip to toolbar