मोदी सरकार की इन योजनाओं से महिलाएं बन सकती हैं लखपति

दुनिया भर में आज महिलाएं क्या कुछ नहीं कर रहीं हैं वे किसी भी क्षेत्र में पुरूषों से पीछे नहीं हैं. वर्तमान युग की महिलाएं अपना नाम कमाकर आत्मनिर्भर बन गईं हैं. और मोदी सरकार भी महिलाओं को आगे बढने के लिए कई अवसर प्रदान करती है, जिससे महिलाओं का आत्मविश्वास बड़े. आज हम आपको मोदी सरकार की कुछ ऐसी योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं जो महिलाओं को लखपति बनने में मदद करती हैं.

ई-महिला हाट योजना :

यदि किसी महिला को कला और शिल्प का शौक है तो वो ई-महिला हाट नाम की इस ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस प्लेटफॉर्म पर महिलाएं फ्री में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती हैं. यदि किसी रिटेलर को यहां आपका प्रोडक्ट पसंद आता है तो वो सीधे आपसे कॉन्टेक्ट भी कर सकता है. इसके लिए आपको किसी को कमीशन देने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

अपना बुटीक :

यदि किसी महिला को टेलरिंग का काम अच्छा लगता है तो वह अपने घर में ही बुटीक शुरू कर सकती हैं. मोदी सरकार की इस योजना के तहत आप लोन और सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं. इसके लिए आपको मात्र 20 से 30 हजार रूपए इनवेस्ट करने की जरूरत है. इसके बाद आपका प्रॉफिट, मार्केटिंग स्किल पर निर्भर करता है.

हैंडबैग का व्यापार :

अगर आप महिला हैं और आपको अपने हाथों से हैंडबैग या पर्स बनाना अच्छा लगता है और आपको ये हुनर सबको पसंद आता है तो आप घर बैठे ये बिजनेस शुरू कर सकती हैं. इसके लिए यदि आप 10 हजार हैंडबैग और 10 हजार पर्स बनाकर अपना बिजनेस करें तो इसके लिए आपको लगभग 5 लाख रूपए तक का इंवेस्टमेंट करना होगा. मोदी सरकार की योजना के तहत आप 90 प्रतिशत लोन के लिए अप्लाई करती हैं, तो लगभग आपको 50हजार रूपए का इंतजाम करना होगा.

स्कूल बैग का व्यापार

नेशनल स्मॉल इंडस्ट्री कॉर्पोरेशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्ट रिपोर्ट के अनुसार यदि कोई महिला सालभर में 15 हजार बैग बनाती हैं तो उसमें लगभग 11.55 लाख रूपए की जरूरत पड़ेगी, जिसमें से केवल आपको 10 प्रतिशत पैसे का इंतजाम करना होगा. ऐसा मान सकते हैं कि अगर बैग की एवरेज प्राइज 100 रूपए है तो 15 हजार बैग की कीमत 15 लाख होगी जबकि इंवेस्टमेंट करीब 11 लाख 55 हजार का ही है. इसका मतलब यदि कोई महिला इस व्यापार को करतीं हैं तो वह 3 लाख 45 हजार रूपए कमा सकती हैं.

loading...
(Visited 11 times, 1 visits today)

Related posts:

मोदी सरकार दे रही इस बिज़नेस के लिए 2.5 लाख रुपये , पढ़ें ...
भारत-चीन तनाव : गृहमंत्री के घर हुई सर्वदलीय बैठक, सभी ने राष्ट्रीय एकता परदिया जोर
ये 6 साल का मास्टर शेफ़ कमाता हर महीने 1 लाख रूपये
ऐसे करें दीपावली पर महालक्ष्मी का पूजन
तुलसी विवाह से सम्बन्धित कुछ महत्वपूर्ण बातें ...
सर्दियों में ऐसे रखें अपनी स्किन का ख्याल
नेस्ले मैगी एक बार फिर घेरे में, लगा जुर्माना
साल 2018 में इन 3 राशी वाले जातकों पर होगी धन की वर्षा

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar