बेटी पढ़ाओ और 2 हजार रुपये पाओ

ये तो आप जानतें ही होंगे की मध्यप्रदेश में बहुत समय से बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के नारे लग रहे थे. इसी को ध्यान में रखते हुए मध्यप्रदेश सरकार ने इस बार छात्राओं को दिवाली गिफ्ट शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए दिया हैं. आपको बता दें कि मध्यप्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान एक नई योजना लेकर आए हैं, जिसमें छात्राओं को स्कूल में एडमिशन लेने पर 2 हजार रुपये मिलेंगे.

दरअसल एएनआई के अनुसार ‘इस योजना से पहले 6वीं कक्षा में एडमिशन लेने वाली छात्राओं को 2 हजार रूपए दिए जाते थे, लेकिन अब इस योजना के तहत ये राशि सिर्फ 6वीं कक्षा में एडमिशन लेने तक ही सीमित नहीं रहेगी, बल्कि जब छात्रा आगे की कक्षा में एडमिशन लेगी, तो उस समय भी उसे ये राशि मुहैया कराई जाएगी’.

पहले भी मध्यप्रदेश शासन ने विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए कई योजनायें लागू की हैं. आपको बता दें कि यदि कोई छात्र या छात्रा 12वीं कक्षा में 85 प्रतिशत या उससे ज्यादा अंक प्राप्त करते है तो उसे सरकार की तरफ से फ्री में किताबें, लैपटॉप और यदि किसी विद्यार्थी की 12वीं कक्षा में 75 है तो आगे की में कुछ फ़ीस माफ़.

इससे पहले भी मध्यप्रदेश सरकार ने बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए लाडली लक्ष्मी जैसी कई योजनाएं लागू की है, जिसका लाभ आज भी प्रदेश की कई बेटियों को मिल रहा है. सरकार के इन फैसलों से प्रदेश की उन छात्राओं को बहुत सहायता मिलती है जिनकी आर्थिक स्थिति खराब है.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar