siteswebdirectory.comNASA नहीं जायेगा मंगल पर, अमेरिका के पास नहीं है पैसें.....- Fadoo Post

नासा नहीं जायेगा मंगल पर, अमेरिका के पास नहीं है पैसें…..

सबसे महत्वकांक्षी अन्तरिक्ष मिशन, जिसके तहत मनुष्य को मंगल गृह की सतह पर उतरना था अब वह रद्द होने की कगार पर है. यह बात अन्तरिक्ष प्रेमियों के लिए एक बड़ा धक्का है. दुनिया की सबसे बड़ी अन्तरिक्ष एजेंसी NASA के प्रमुख द्वरा इस बात का खुलासा किया गया है. नासा के अनुसार, अमेरिका अभी इस स्थिति में नहीं है कि इस तरह के मिशन आयोजित किये जा सकें.

NASA

NASA Mars America
Image Source : i.ytimg.com

इसे पढ़ें : झरने के ऊपर ‘बाहुबली स्टंट’ करके टूरिस्ट गंवा रहे जान

अमेरिकी अन्तरिक्ष एजेंसी के प्रमुख William H. Gerstenmaier ने बताया कि, अभी NASA के बजट को देखते हुए इस मिशन को नहीं किया जा सकता. विलियम एच् ने यह बात American Institute for Aeronautics and Astronautics कि एक बैठक के दौरान कही उन्होंने कहा कि, वर्तमान में नासा के बजट में केवल 2% की ही बढोतरी हुई है जो कि इस तरह के मिशन के लिए पर्याप्त नहीं है. साथ ही उन्होंने कई कारण भी गिनवाए जिनके कारण इस मिशन को पूरा नहीं किया जा सकता.

 

नहीं है पर्याप्त साधन

NASA Mars America
Image Source : nasa.gov

इसे पढ़ें : forest city बना रहा है चीन, प्रदुषण के खिलाफ जंग कि, की शुरुआत

उन्होंने बताया कि, अभी हमारे पास इस मिशन के लिए उन्नत तकनीक भी नहीं है जिससे हम मंगल की सतह पर चलने वाले उन्नत वाहनों को डिजाईन कर पाने में अक्षम है. और यदि इन्हें बना भी लिया जाए तो इन्हें मंगल तक भेजना बहुत अधिक महँगा है. साथ ही नासा ने मंगल पर पहुँचने के लिए जो ARES-V राकेट बनाया था वह भी उम्मीद में मुताबिक परिणाम नहीं दे पाया अतः इसे रिडिजाइन करना पड़ेगा. चूँकि नासा पहले ही SLS और ORION जैसे रॉकेट्स पर भारी खर्च कर चुका है तो यह काम संभव नहीं है. उन्होंने यह भी बताया कि, हम अगर इंसान को मंगल की यात्रा के लिए भेज भी दे तो अन्तरिक्ष में होने वाला कॉस्मिक रेडिएशन उन्हें भारी नुकसान पहुंचा सकता है अतः मंगल तक पहुँचने से पहले ही उनकी मृत्यु हो जाएगी और अगर नहीं भी हुई तो वे इस हालत में नहीं होंगे कि मंगल की सतह पर उतरकर अन्वेषण कर सकें.

 

चन्द्रमा पर जा सकते है वापस

NASA Mars America
Image Source : i.dailymail.co.uk

इसे पढ़ें : Samsung galaxy note 8 का ये नया फीचर देगा iPhone7 को टक्कर

विलियम के अनुसार, हम चन्द्रमा पर जा सकते है और वहां स्पेस स्टेशन की तरह एक स्थाई आवास बना सकते है साथ ही वहां एक लॉन्चिंग पैड का निर्माण भी कर सकते है इसमें एजेंसी भी अपनी रुची दिखा रही है. दुर्भाग्य से हमारे पास लाल गृह तक पहुँचने की तकनीक नहीं है परन्तु हम चन्द्रमा तक जा सकते है क्योंकि हम वहां पहले भी गए है और अब हम पहले से कई अधिक उन्नत टेक्नोलॉजी के साथ वापस हमारे चन्द्रमा पर जायेंगे.

 

प्राइवेट प्लेयर्स से है उम्मीद

NASA Mars America
Image Source : i.ytimg.com

इसे पढ़ें : कार्टून नहीं दानव है ये रहस्यमय प्राणी, पूरे जापान में मचा रखा था खौफ

NASA भले ही मंगल पर न जा रहा हो परन्तु कई निजी क्षेत्र की कंपनियां इस रेस में है जिनमें से Space-X, Boeing और Blue Origin प्रमुख है जो इस रेस में सबसे आगे हैं.Space-X के सीईओ Elon Musk का कहना है कि हमें सितम्बर तक International Astronautical Congress (IAC) से मंगल अभियान के लिए अपडेट मिल जायेगा जिसके फलस्वरूप हम मंगल के लिए तैयारी कर सकेंगे.

NASA Mars America
Image Source : c0.nrostatic.com

इसे पढ़ें : आखिर क्यों नहीं होती महिलाओं के कपड़ों में ज़ेब

वहीँ अमेरिकी उपराष्ट्रपति Mike Pence ने कहा कि भले ही अमेरिका मंगल पर न पहुँच पाए लेकिन उसकी सतह पर उतरने वाले जूते जरुर अमेरिकी होंगे.

इसे पढ़ें : यें है, दुनिया की 10 सबसे महेंगी परियोजनाए, लागत इतनी कि सुनकर उड़ जायेंगे होश

 

Fadoopost Facebook
loading...
(Visited 93 times, 1 visits today)

Related posts:

इतिहास में घटी कुछ मज़ेदार घटनाएँ..... जाने आखिर हुआ क्या था?
16 साल की इस भारतीय बेटी के नाम पर रखा ग्रह का नाम , पढ़ें
अब जीपीएस नहीं, यूरोप का गैलिलियो बताएगा सभी को रास्ता.....
दिमाग को भी धोखा दे देता है pareidolia जानें कैसे....
दुश्मन देश मिलकर करेंगे विज्ञान के लिए शोध.....
jio का फ़ोन करें बुक मात्र इन दो स्टेप में
शाओमी ने लॉन्च किये भारत में 2 नए स्मार्टफ़ोन
आज ही के दिन पड़ा था सैंडविच का नाम "सैंडविच"

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar