नवाज शरीफ को किया बर्ख़ास्त, घोषित हुए अयोग्य प्रधानमंत्री

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ प्रधानमंत्री के पद से बर्ख़ास्त कर दिए गए हैं. पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने पनामागेट मामले के तहत फैसला सुनाते हुए नवाज शरीफ को अयोग्य घोषित कर दिया है. ये निर्णय पंच सदस्यीय बेंच ने सर्वसम्मति से लिया हैं. नवाज शरीफ को किया बर्ख़ास्त, घोषित हुए अयोग्य प्रधानमंत्री …

इसलिए अयोग्य ठहराया :
Image Source : dnd.com.pk

पाकिस्तान के नवाज शरीफ पर आरोप लगा हैं कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद के दौरान धनशोधन के जरिए लंदन में संपत्ति बनाई हुई है. इसका खुलासा पिछले साल पनामा पेपर लीक में हुआ था. नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार और काले धन को सफेद बनाने के मामले में दोषी ठहराए जानें से उन्हें प्रधानमंत्री पद के लिए अयोग्य ठहराया गया. वह पाकिस्तान के रिकॉर्ड तीन बार प्रधानमंत्री बने हैं.

ये भी हैं नवाज के साथ दोषी :
Image Source : samaa.tv

नवाज शरीफ के साथ वित्त मंत्री इशाक डार को भी सुप्रीम कोर्ट ने अयोग्य घोषित किया है. साथ ही उनकी बेटी और दामाद भी इस आरोप में दोषी करार दिए गए हैं. सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (नैब) को यह आदेश दिया है कि वह शरीफ, उनके बेटे हुसैन एवं हसन और बेटी मरियम के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करें.

नवाज शरीफ को किया बर्ख़ास्त, घोषित हुए अयोग्य प्रधानमंत्री ….

ये हुआ फैसला :
Image Source : ytimg.com

अदालत ने शरीफ को संविधान के अनुच्छेद 62 और 63 के तहत अयोग्य घोषित कर दिया हैं. इन अनुच्छेदों के अनुसार ससंद के सदस्य को ‘ईमानदार’ और ‘इंसाफ पसंद’ होना चाहिए. फैसला सुनाते हुए न्यायाधीश एजाज अफजल खान ने कहा, ‘‘वह संसद के सदस्य के तौर पर अयोग्य ठहराए जाते हैं इसलिए वह प्रधानमंत्री कार्यालय में बने रहने के योग्य नहीं रह गए’’. इस मौके पर पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ कार्यकर्ताओं ने अदालत के बाहर जश्न मनाया.

ये हो सकते हैं अगले प्रधानमंत्री :
Image Source : intoday.in

नवाज शरीफ के पीएम पद से हटने के बाद रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. हालांकि, नवाज शरीफ के भाई शाबाज शरीफ भी अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं. लेकिन उन्हें पाकिस्तान नेशनल असेंबली का सदस्य बनने के लिए उपचुनाव जीतना होगा.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar