क्रिकेट में बने नए नियम, 28 सितंबर से होंगे लागू

भारत का सबसे प्रिय खेल क्रिकेट में कुछ बदलाव होने वाले हैं. आईसीसी द्वारा बनाए गए कई नए नियम 28 सितंबर से लागू होने वाले हैं, ये नियम सितंबर में होने वाली सभी सीरीज में लागू होंगे. आईसीसी की खेल स्थितियों में अब एमसीसी लॉ ऑफ क्रिकेट से संबंधित धाराओं को शामिल किया गया है. आइए जानतें हैं क्रिकेट के कुछ नए नियम.

नए नियमों में बैट के डाइमेंशन और डीआरएस में भी बदलाव किए गए हैं, दुर्व्यवहार करने पर खिलाड़ियों को खेल के बीच से ही पविलियन भेजा जा सकेगा.

बल्ले के ऐज की मोटाई 40 एमएम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए और इसकी डेप्थ भी 67 एमएम से ज्यादा नहीं हो सकती.

टी 20 में भी अब DRS सिस्टम लागू होगा.

पायर पर हमला करने के लिए धमकी देना, अंपायर के साथ अनुचित और जानबूझकर शारीरिक संपर्क बनाना, किसी खिलाड़ी या किसी अन्य व्यक्ति पर हमला करने या किसी भी अन्य हिंसा के कृत्य को चौथे स्तर के अपराधों में शामिल किया गया है.

हालांकि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही सीरीज पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा. ये नियम टेस्ट सीरीज में लागू होंगे. इनमें दक्षिण अफ्रीका में बांग्लादेश दौरा और यूएई में होने वाले पाकिस्तान और श्रीलंका के मैच भी हैं.

आईसीसी के जीएम ज्योफ एलरडाइस ने बताया, ‘एमसीसी द्वारा घोषित किए गए क्रिकेट के नियमों में हुए परिवर्तनों के परिणामस्वरूप आईसीसी के नियमों में ज्यादातर बदलाव किए गए हैं. हमने हाल ही में एक वर्कशॉप की है, जिसका मकसद था कि अम्पायर्स को नए नियमों की पूरी जानकारी हो जाए. अब हम नए नियम इंटरनैशनल मैचों में भी लेकर आ रहे हैं’ इसके अलावा गेंद और बल्ले में संतुलन बनाए रखने के लिए बल्ले के डाइमेंशन और वजन को लेकर भी नए नियम बनाए गए हैं.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar