ओह्ह तेरी ! यहाँ शादी के बाद तीन दिन तक शौचालय नहीं जाते दूल्हा – दुल्हन

हमारे जीवन का सबसे बड़ा निर्णय होता है शादी, शादी की आपने बहुत रस्मों के बारे में सुना होगा. शादी के लिए इंसान न जाने क्या-क्या करता है. ये हम इसलिए कह रहे हैं क्योकिं दुनिया में एक जगह ऐसी हैं जहाँ शादी के बाद तीन दिन तक शौचालय नहीं जाते दूल्हा – दुल्हन. सुनने में भले ही आपको अजीब लग रहा हैं लेकिन ऐसा इंडोनेशिया के एक समुदाय में होता है जिसे टीडॉन्ग कहते हैं.

तीन दिन तक शौचालय नहीं जाते दूल्हा – दुल्हन…….

इंडोनेशिया के टीडॉन्ग समुदाय में एक ऐसी रस्म है जिसमें नवविवाहित दूल्हा – दुल्हन को  शादी के तीन दिनों तक शौचालय नही जाने दिया जाता. टीडॉन्ग नाम के इंडोनेशियाई समुदाय का मानना हैं कि यदि नवविवाहित दूल्हा – दुल्हन शादी के तीन दिन से पहले शौचालय का उपयोग करते  हैं तो इससे उनके रिश्ते पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता हैं जिससे कोई अनहोनी, ज्यादा दिनों तक शादी नही टिकती या  किसी एक की म्रत्यु हो जाती है.

 

तीन दिन तक शौचालय नहीं जाते दूल्हा - दुल्हन
Image Source : everafterguide

इस रस्म का पालन करवाने के लिए यहाँ के लोग नए शादी वाले जोड़े को तीन दिन तक कम मात्रा में खाने को देते है. जिससे उन्हें इस रस्म को निभाने में कोई परेशानी न हो. इस रस्म को निभाने के बाद नए दूल्हा – दुल्हन अगले दिन नहाते हैं और उसके बाद वह अपने नए जीवन जीने की शुरुआत करते हैं.

**** ये भी पढ़ें ****
यहाँ के लोग करते हैं दूसरे की बीबी से शादी …….
यहाँ हुई अनोखी शादी, बारातियों को हेलमेट पहनाकर किया स्वागत
अजीब क़स्बा : नहीं बचे मर्द, शादी को तरसती हैं यहाँ की लड़कियां

****************

Image Source : pinimg.com

ये समुदाय और भी कई रस्मों के लिए जाना जाता हैं, जैसे इस समुदाय की दुल्हन घर से बाहर नही जाती, दूल्हा गाना गा कर ही दुल्हन को देख सकता है, यदि शादी के समय दूल्हा मंडप में थोड़ी देर से पहुंचता है तो उसे जुर्माना देना होता है.

loading...

Brajendra Sharma

नमस्ते, मैं एक हिन्दी ब्लॉगर हूँ और मुझे देशी-विदेशी, करियर, से जुड़ी स्टोरीज लिखना अच्छा लगता हैं एवं मुझे ऐसी स्टोरीज लिखना भी पसंद है जो आपको अच्छी लगें. इसलिए आप मुझें comment करके बता सकते हैं.

Skip to toolbar