ओह्ह! तेरी, एक पेड़ पर 40 तरह के फ़ल, जाने इस ट्री ऑफ 40 के बारे में

क्या आपने कभी किसी पेड़ पर किसी दुसरे पेड़ के फ़ल को उगते देखा है. अगर देखा भी होगा तो  किसी पेड़ की अलग-अलग शाखाओं पर दो या तीन तरह के ही फल उगते देखेंगे होंगे. अगर आप से कहा जाए की एक पेड़ पर 40 तरह के फल लगते है तो शायद आप विश्वास नहीं करेंगे लेकिन ये सच है. ये पेड़ है ट्री ऑफ 40….

40 तरह के फ़ल लगने वाले इस पेड़ का नाम है   ‘ट्री ऑफ 40’

जी हाँ दोस्तों , अमरीका में एक ऐसा जादुई पेड़ है जिस पर 40 तरह के फल लगते हैं.  दरअसल अमरीका के सेराक्यूज यूनिवर्सिटी में विजुअल आर्ट्स के प्रोफेसर  वॉन ऐकेन ने अद्भुत पौधा तैयार किया है.इस चमत्कारी पेड़ को तैयार करने के चिप ग्राफ्टिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. इस पेड़ पर सतालू, खुबानी, बेर, चेरी और नेक्टराइन जैसे फल लगते है. प्रोफेसर वॉन ऐकेन ने इस पेड़ का नाम ट्री ऑफ 40 रखा है.

ट्री ऑफ 40
image source : gannett-cdn.com
कैसे होती है ग्राफ्टिंग?
उन्होंने ग्राफ्टिंग की प्रक्रिया में एक ऐसे पेड़ की टहनी काटी जिस पर कली लगी हो .और फिर उसे एक अन्य पेड़ की शाखा से जोड़ दिया. जोड़े की जगह को तब तक टेप लगाकर रखा जब तक दोनों सिरे एक दूसरे से जुड़ नहीं गए. देखते देखते यह कली इस नई शाखा पर पनपने लगी. कई सालों में उन्होंने धीरे धीरे इसी पेड़ की अलग अलग शाखों पर विभिन्न कलियों वाली टहनियां जोड़ दीं. गर्मियां आने पर धीरे धीरे अलग अलग फल सामने आने लगते हैं.

source : patrika
loading...

Rajdeep Raghuwanshi

नमस्ते , मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर हूँ और मुझे एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और ह्यूमर पर लिखना पसंद है !

Skip to toolbar