भारत में ही मिल पाएंगे ऐसे घुमक्कड़ प्लेस

गर्मी के मौसम में जब भी घूमने की बात आती है तो आधा टाइम तो यही सोचने में निकल जाता है कि घूमने कहा जाया जाए. वो भी इस मौसम में अगर असमंजस बना रहता है तो हम दूर किये देते हैं. ऐसी जगहे जो हैं समर के लिए परफेक्ट घुमक्कड़ प्लेस .

1.लद्दाख

Yatra.com

अगर अपनी गर्मियों को आप रोमांचकारी बनाना चाहते हैं तो लद्दाख जाना एक बहुत ही अच्छा सुझाव है. बर्फीली पहाड़ियों और कठिन रास्तों के बीच सफ़र तय करने का एक अलग ही आनंद होता है. यहाँ पर घूमने के लिए झांस्कर घाटी, पांगोंग त्सो झील, खर्डुंग-ला पास, स्पितुक गोम्पा और हेमिस नेशनल पार्क मौजूद हैं जहाँ आकर आप गर्मी को भूल जायेंगे.

2. श्रीनगर

travelouge.com

धरती पर यदि कहीं स्वर्ग है तो बस यहीं है. यह बात श्रीनगर के लिए कही जाती है और सही भी है. यहाँ से वादियों का मनोरम दृश्य दिल को सुकून से भर देता है. घूमने के लिहाज से यहाँ डल झील, निशात बाग, शालीमार बाग, जामा मस्जिद, हजरतबल मस्जिद हैं. शांत और सुन्दर श्रीनगर को इतिहास में कई शासकों ने जीतने की कोशिश की है.

3. मनाली

holidify.com

हिमाचल की गोद में बसा मनाली गर्मियां बिताने के लिए सबसे लोकप्रिय जगह है. यहाँ आप हिडिम्बा मंदिर, हिमालयी निंगमापा गोम्पा मठ, क्लब हाउस, सोलांग वैली, जोगीनी फॉल्स, अर्जुन गुफा और वशिश हॉट वॉटर स्प्रिंग्स घूम सकते हैं. और मनाली की गोद में पैराग्लाइडिंग, गर्म पानी में डुबकी और याक की सवारी का मजा ले सकते हैं.

घुमक्कड़ प्लेस

****यह भी पढ़ें****

दुनिया की इन जगहों पर लोग जाते हैं मूड बनाने

ऐसे बनाएं घर में खुद का आकर्षक बोन्साई ट्री

*****

4. धर्मशाला

travelguide.com

अगर गर्मियों में उत्तर-पूर्व की और बढ़ते हैं तो आप पहाड़ों में ही अपनी छुट्टियाँ बिताते है. लेकिन अगर पहाड़ो के बीच और करीब से रहना हो तो धर्मशाला से बेहतर जगह नहीं हो सकती है. हिमाचल में यह मंदिर और मठो की अच्छी जगह है. यहाँ घूमने के लिए कांगड़ा किला, भाग्सु फॉल्स, नामग्याल मठ, दलाई लामा मंदिर परिसर, एचपीसीए स्टेडियम और कांगड़ा घाटी के चाय बागान मौजूद हैं.

5. मसूरी

yatra.com

अपनी गर्मियां बिताने के लिए अगर मसूरी के बारे में नहीं सोचा तो फिर भारत का नजारा ही कहाँ देखा. केबल कार की सवारी और शौपिंग और कैम्पटी फाल्स का आनंद मसूरी टूर को मजेदार बना देता है.यहाँ घूमने के लिए केम्प्टी फॉल्स, ज्वालाजी मंदिर, राजाजी नेशनल पार्क, लाइब्रेरी पॉइंट, सर जॉर्ज एवरेस्ट हाउस जैसी जगहे हैं.

loading...
(Visited 36 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Skip to toolbar